27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

101 विद्यालय पीएम श्री योजना के लिए प्रस्तावित

गोपालपुर इस्माईलपुर, रंगरा व नवगछिया प्रखंड के दर्जनों विद्यालयों को प्रधानमंत्री श्री योजना से जोड़ा जा रहा है.

नवगछिया अनुमंडल के गोपालपुर इस्माईलपुर, रंगरा व नवगछिया प्रखंड के दर्जनों विद्यालयों को प्रधानमंत्री श्री योजना से जोड़ा जा रहा है. गोपालपुर -इस्माईलपुर के बीइओ सह उच्च माध्यमिक डीपीओ नितेश कुमार ने इसकी समीक्षा के बाद इसकी जानकारी दी. गोपालपुर के 67 विद्यालयों में 30 विद्यालय को पीएम श्री योजना से जोड़ा गया है, जिसमें मवि 12 एवं 18 प्राथमिक विद्यालय हैं. इस्माईलपुर के 41 विद्यालयों में 21 विद्यालयों को जोड़ा गया है. प्राथमिक विद्यालय 14 व मवि सात हैं. रंगरा प्रखंड में कुल 53 विद्यालयों में 26 विद्यालय को जोड़ा गया है, जिसमें मवि 11 व प्राथमिक विद्यालय 15 है .नवगछिया प्रखंड में कुल विद्यालयों में 30 विद्यालय को इस योजना से जोड़ा गया है. 14 मवि व 16 प्राथमिक विद्यालय हैं. इन सभी विद्यालयों को प्रधानमंत्री योजना से जोड़ने के बाद शुद्ध पेयजल, साफ-सफाई से लेकर अन्य योजनाओं का लाभ मिलेगा. चयनित विद्यालयों को अग्रिम श्रेणी में लाने के लिए अलग-अलग तरह की योजना चलायी जा रही है. इन सब विद्यालयों का मूल्यांकन के अलावा इन विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति, साफ-सफाई, रख-रखाव, शिक्षकों की उपस्थिति व पठन-पाठन सहित अन्य व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान रखा जायेगा.

सीओ के पास 500 से ज्यादा मामले लंबित, निष्पादन करने का निर्देश

डीसीएलआर कार्यालय में मंगलवार को अनुमंडलस्तरीय राजस्व संबंधित समीक्षा बैठक हुई. समीक्षा में पाया गया कि 500 से ज्यादा दाखिल खारिज के मामले सीओ के पास लंबित है. डीसीएलआर सरफराज नवाज ने सीओ को निर्देश दिया कि एक से तीन अगस्त तक प्रखंड के ट्रायसम भवन में शिविर लगाकर दाखिल खारिज का गुणवत्ता पूर्वक निष्पादन करें. सामान्य दाखिल खारिज को 35 दिनों, शिकायत व आपत्ति वाले दाखिल खारिज को 75 दिनों में हर हालत में निष्पादन करें. राजस्व कर्मचारियों को निर्देशित किया कि महीने के चार दिन राजस्व क्षेत्र में माइकिंग करा शिविर लगा कर लगन संबंधित, आधार सीडिंग, परिमार्जन के कार्य का निष्पादन करें. अतिक्रमण से संबंधित मामले 15 दिनों निष्पादित करें. दाखिल खारिज और मामलों में पहले आओ पहले पाओ का पालन करने का निर्देश दिया. डीसीएलआर ने कहा कि अब लोगों को अंचल कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. महीने के हर एक से तीन तारीख तक पीड़ित व्यक्ति हमारे कार्यालय पहुंचे. त्वरित निष्पादन किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें