27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kakori Train Action: काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी वर्ष के मौके पर 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर पर फहरेगा तिरंगा

Kakori Train Action: काकोरी ट्रेन एक्शन का शताब्दी वर्ष पर प्रदेश भर में कई कार्यक्रम होंगे. मुख्यमंत्री भी शताब्दी वर्ष के कार्यक्रम में शामिल होंगे.

लखनऊ: ऐतिहासिक काकोरी ट्रेन एक्शन (Kakori Train Action) का शताब्दी वर्ष पूरे प्रदेश में धूमधाम से मनाया जाएगा. 9 अगस्त को शताब्दी वर्ष की शुरुआत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काकोरी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ फहरा कर अमर शहीदों को नमन भी किया जाएगा.

9 अगस्त से शुरू होगा हर घर तिरंगा अभियान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी वर्ष समारोह की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कहा कि वर्ष 2025 में काकोरी ट्रेन एक्शन के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं. ये देश के स्वाधीनता समर की अमर कहानी है. यह अपने अमर नायकों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन का एक सुअवसर है. मुख्यमंत्री ने कहा कि 9 अगस्त काकोरी ट्रेन एक्शन के अवसर पर हर घर तिरंगा लगाने का कार्यक्रम शुरू किया जाए. 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच हर घर पर तिरंगा लगाया जाए. एक पोर्टल तैयार किया जाए, जिस पर लोग अपने घरों पर तिरंगा लगने के बाद सेल्फी लेकर उसे अपलोड करें.

स्कूलों में प्रभात फेरी, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता

सीएम ने कहा कि पूरे एक वर्ष तक विविध कार्यक्रमों के माध्यम से काकोरी ट्रेन एक्शन की स्मृतियों को नमन किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा इस वर्ष 9 अगस्त को काकोरी में मुख्य समारोह के आयोजन के बाद प्रदेश के प्रत्येक शहीद स्मारक पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए. 9 अगस्त को स्कूलों में प्रभात फेरी निकल जाए. स्कूलों ,कॉलेजों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के विषय में डिबेट हो. स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संबंध में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए. विजेता बच्चों को पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जाए.

पेटिंग प्रतियोगिता का होगा आयोजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस अवसर पेंटिंग की प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाए. यह पेंटिंग स्थानीय या क्षेत्रीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से संबंधित हो. 9 अगस्त को काकोरी ट्रेन एक्शन के अवसर पर प्रत्येक शहीद स्मारक पर पुलिस बैंड के माध्यम से राष्ट्र गीत की धुन बजायी जाए. इससे पूर्व शहीद स्मारकों के आस-पास स्वच्छता का अभियान चलाया जाए. विभिन्न अस्पतालों में फलों का वितरण किया जाए. युवा रक्तदान करें. साथ ही, एक पेड़ मां के नाम पर भी पौधरोपण किया जाए.

ये कार्यक्रम भी होंगे

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह में गौरव गाथा स्वतंत्रता संग्राम, राष्ट्र चिंतन विचार ,शहीदों को नमन, पर्यावरण संरक्षण एक जीवन शैली, सांस्कृतिक विरासत एवं गौरवशाली इतिहास, समर्पण एवं राष्ट्र की सेवा इत्यादि विषयों पर काकोरी ट्रेन एक्शन पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें