24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टायर रोटेशन महत्वपूर्ण क्यों है, इसके 4 कारण जानें

Importance of tyre rotation: कार रखरखाव चेकलिस्ट में आमतौर पर टायरों को छोड़कर वाहन के सभी घटक शामिल होते है.जानें कि कैसे घूमने वाले टायर माइलेज और सवारी की गुणवत्ता दोनों को बढ़ा सकते है.

Importance of tyre rotation: हम बार-बार अपने टायरों की स्थिति की जांच करते है.इस तथ्य के बावजूद कि वे सड़क के सीधे संपर्क में आने वाले वाहन का एकमात्र हिस्सा है.नियमित रखरखाव जांच के दौरान भी हममें से कई लोग सर्विस सेंटर की सलाह को अनदेखा कर देते है.टायर रोटेशन महत्वपूर्ण क्यों है, इसके में हम यहा आपको जानकारी दे रहे है.

टायर का ट्रेड एक समान रखें

एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि प्रत्येक टायर का ट्रेड बराबर हो.इंजन के वजन के कारण आगे के टायर तेजी से एक समान हो जाते है. स्टीयरिंग व्हील के साथ आगे के पहिये सड़क के आधार पर दिशा बदलते है.इसलिए यह भी टायर ट्रेड को कम करने में योगदान देता है. उथले ट्रेड के कारण टायर की पकड़ कम हो जाएगी खासकर गीली सड़क की स्थिति में,घुमाव से, टायर बेहतर त्वरण भी सुनिश्चित करते है.और वाहन को रोकते है.

टायर का जीवन बढ़ाएँ

टायरों के रोटेशन से यह सुनिश्चित होगा कि वे लंबे समय तक चलेंगे उन्हें घुमाने की कमी से एक या दो टायर क्षतिग्रस्त हो सकते है.जिससे आपको उन्हें बदलने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.एक या दो टायर खरीदना आम तौर पर पूरे सेट को खरीदने की तुलना में अधिक महंगा होता है.

बेहतर स्थिरता

नियमित रूप से टायर रोटेशन वाहन को बेहतर संतुलन प्रदान करते है.इससे बेहतर हैंडलिंग गुण और अधिक आरामदायक सवारी गुणवत्ता प्राप्त होती है. संतुलन स्टीयरिंग व्हील संरेखण में भी मदद करता है जो सुनिश्चित करता है कि कार सही ढंग से मोड़ लेती है.इससे कार चलाना असुरक्षित हो जाता है.

Also Read:टाटा कर्व की प्रतिद्वंद्वी सिट्रोन बेसाल्ट के इंटीरियर का टीजर सामने आया

माइलेज में सुधार करता है

उचित टायर रखरखाव और रोटेशन वाहन की ईंधन को बेहतर बनाने में मदद करते है.कार निर्माता द्वारा स्थिर संतुलन और अनुशंसित टायर दबाव के साथ कम रोलिंग प्रतिरोध होता है जो बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के इंजन को सुचारू रूप से चलने देता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें