26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Swapnil Kusale ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास

Paris Olympics 2024: भारत ने पेरिस ओलंपिक खेल 2024 में अपना तीसरा पदक जीता.

Swapnil Kusale ने गुरुवार को पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन फाइनल में तीसरा स्थान हासिल करते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को तीसरा कांस्य पदक दिलाया. स्वप्निल ने साथी निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह के साथ मिलकर खेलों में भारत के लिए पदकों की हैट्रिक पूरी की, जबकि निशानेबाजी में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी रहा. यह पहली बार है जब भारत ने ओलंपिक खेलों के एक ही संस्करण में तीन निशानेबाजी पदक जीते हैं.

इस श्रेणी में एकमात्र ओलंपिक पदक जीतने वाले खिलाड़ी बने Swapnil Kusale

भारत ने अपने पदकों की संख्या 3 तक पहुंचा दी है, 28 वर्षीय स्वप्निल, जो एक दिन पहले पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले निशानेबाज बने थे, उन्होंने इस श्रेणी में एकमात्र ओलंपिक पदक विजेता बनकर इतिहास रच दिया.

हालांकि, जो बात इस जीत को और भी मधुर बनाती है, वह यह है कि उन्होंने यह उपलब्धि अपने पहले ओलंपिक में हासिल की. ​​तीन महीने से भी कम समय पहले ही स्वप्निल ने पेरिस के लिए अपनी टिकटें बुक की थीं, भोपाल में एमपी स्टेट शूटिंग अकादमी रेंज में आयोजित अंतिम ओलंपिक ट्रायल के बाद उन्होंने एक स्थान हासिल किया था.

Image 10
Paris olympics 2024: swapnil kusale during the match

आठ फाइनलिस्टों ने शॉटस की एक कठिन श्रृंखला का सामना किया, जिसमें घुटने टेकने, लेटने और खड़े होने की स्थिति में 40 शुरुआती शॉटस से शुरुआत हुई, इसके बाद खड़े होने की स्थिति में पांच एलिमिनेशन शॉट हुए. कुसाले के लिए शुरुआत चुनौतीपूर्ण रही, 9.6 के अपने पहले शॉट के बाद वह सातवें स्थान पर रहे, लेकिन 10.4 और 10.3 के बाद के शॉट्स के साथ वापसी करते हुए, उन्होंने 50.8 के स्कोर के साथ अपनी पहली नीलिंग सीरीज़ का समापन किया.

इसने उन्हें छठे स्थान पर बराबरी पर ला दिया, जबकि सर्बियाई लाजर कोवासेविक 49.7 के स्कोर के साथ पीछे थे. कुसाले पदक स्थानों से एक अंक पीछे थे क्योंकि वह दूसरी नीलिंग सीरीज में आगे बढ़े, इसे 50.9 के थोड़े बेहतर स्कोर के साथ पूरा किया, कुल 101.7 के साथ अपना छठा स्थान बनाए रखा.

Paris Olympics 2024: Swapnil Kusale ने की कमाल की वापसी

इस स्तर पर, कुसाले अभी भी पदक से एक अंक पीछे थे और नॉर्वे के जॉन-हरमन हेग से दो अंक पीछे थे, जिन्होंने कुल 103.7 अंक के साथ बढ़त बनाई हुई थी. कुसाले ने 51.6 के अपने सर्वश्रेष्ठ श्रृंखला स्कोर के साथ नीलिंग पोजिशन पूरी की, जिससे उनका कुल स्कोर 153.3 हो गया, जो तीसरे स्थान पर मौजूद सेरही कुलिश से सिर्फ 0.6 अंक पीछे और दूसरे स्थान पर मौजूद लियू युकुन से 0.7 अंक पीछे था.

Image 11
Olympics 2024: swapnil kusale

Also Read: PV Sindhu का सामना राउंड ऑफ 16 में आज बिंग जियाओ (चाइना) से, देखिए हेड टू हेड रिकॉर्ड

हेग ने 51.6 की एक और ठोस श्रृंखला के साथ अपनी बढ़त बनाए रखी. जैसे-जैसे प्रतियोगिता प्रोन पोजिशन में चली गई, कुसाले ने उल्लेखनीय स्थिरता का प्रदर्शन किया, अपनी पहली प्रोन सीरीज में तीन 10.5 और दो 10.6 शॉट लगाए, जिससे वे पांचवें स्थान पर पहुंच गए, हालांकि वे अभी भी पदक की स्थिति से 0.7 अंक पीछे और लीडर से 1.8 अंक पीछे थे.

अंतिम निर्णायक शॉट में कुसाले ने कुल 441.4 अंक हासिल किए, जो कुलिश से केवल 0.6 अंक पीछे रहे, तथा वे उच्च पदक से चूक गए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें