25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Beauty Tips: बारिश के मौसम में भी न आने दें चेहरे पर एक्ने, जानें क्या है तरीका

Monsoon Beauty Tips: बारिश के इन दिनों में लोग अक्सर एक्ने की समस्या से परेशान रहते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं आप किस तरह से इस तरह की किसी भी समस्या से राहत पा सकते हैं.

Beauty Tips for Monsoon: बारिश के मौसम में जहां एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत मिलती है तो वहीं दूसरी तरफ यह अपने साथ कई तरह के स्किन प्रोब्लेम्स भी लेकर आता है. बारिश के इन दिनों में एक्ने की समस्या सबसे आम समस्याओं में से एक है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि बारिश के दिनों में वातावरण में नमी काफी ज्यादा होती है और यह नमी आपके चेहरे के लिए काफी हानिकारक साबित होती हैं. ऐसे में अगर आप भी बारिश के इन दिनों में एक्ने जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपके लिए घबराने की जरुरत नहीं है. आज हम आपके साथ कुछ तरीके शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप एक्ने और इस तरह की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए इन तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा एक साफ चेहरा

वातावरण में नमी की वजह से आपकी त्वचा ज्यादा ऑइली हो सकती है जिस वजह से कई बार आपके चेहरे में मौजूद छिद्र बंद भी हो सकते हैं. यहीं बंद छिद्र एक्ने होने के पीछे एक मुख्य कारण बन सकते हैं. कोशिश करें कि दिन में दो बार एक जेंटल क्लींजर की मदद से आप अपने चेहरे को जरूर साफ़ करें. इससे आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑइल और पसीना धुल जाएगा. एक ऐसा फेस वाश चुनें जिसमें सैलिसिलिक एसिड और बेंज़ॉयल पेरोक्साइड मौजूद हो. ये चीजें आपके पोर्स को खोलने के साथ ही एक्ने को बढ़ने से भी रोकते हैं. अपने चेहरे को बार-बार धोने से भी आपको बचना चाहिए, यह आपके चेहरे से नेचुरल ऑइल को खत्म करने में मदद करता है.

Also Read: Skin Care Tips: क्या होगा अगर आप रात में सोने से पहले मेकअप रिमूव न करें तो, जानें

Also Read: Beauty Tips: डार्क सर्कल हटाने के लिए फॉलो करें ये आसान घरेलू उपाय

Also Read: Beauty tips: चेहरे की चमक और रंगत को बनाए रखने के लिए उपाय

सही मात्रा में पानी पीएं

भले ही मौसम में ठंडक और नमी है लेकिन, ऐसे में भी आपको पानी पीने से परहेज नहीं करना चाहिए. अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो यह आपकी त्वचा को हेल्दी रखने के साथ ही इसे ज्यादा ऑइली होने से भी बचाता है. कोशिश करे कि दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीएं. केवल यहीं, नहीं आप अपने डायट में खीरे और तरबूज का भी सेवन करना चाहिए.

हल्के मुंहासे न पैदा करने वाले प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

बारिश के इन दिनों में आपको हैवी क्रीम और मेकअप का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. यह आपके चेहरे में मौजूद पोर्स को बंद कर देता. कोशिश करें कि एक हल्के मुंहासे न पैदा करने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए.

ऑइल एब्जॉर्ब करने वाले प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

अगर आपकी त्वचा बार-बार ऑइली हो जाती है तो ऐसे में आपको ऐसे ऑइल एब्जॉर्ब करने वाले प्रोडक्ट्स जैसे कि ब्लॉटिंग पेपर या फिर मैटिफाइंग प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए. ये सभी प्रोडक्ट्स आपके स्किन को ऑइल फ्री रखने के साथ ही उसे फ्रेश बनाकर भी रखते हैं.

Also Read: Skincare Tips : घर पर ही बनाएं कोरियन फेस मास्क, जानें बनाने की विधि

LifeStyle Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें