24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Saharsa News : आठ अगस्त से नये एलएचबी कोच के साथ चलेगी गरीब रथ सुपरफास्ट

सहरसा अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस अंतिम बार पुराने कोच के साथ रवाना हुई. आठ अगस्त से पूरी ट्रेन नये एसी इकोनॉमिक कोच में बदल जायेगी. हालांकि इसके किराये में बदलाव नहीं होगा. बर्थ बढ़ जाने से लोगों को सहूलियत होगी.

Saharsa News : सहरसा. गुरुवार को अंतिम बार 12203/04सहरसा अमृतसर गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन पुराने कोच के साथ रवाना हुई. आगामी सात अगस्त को अमृतसर से सहरसा व आठ अगस्त को सहरसा से अमृतसर गरीब रथ सुपरफास्ट नये लुक में चलेगी.आइसीएफ कोच से बदलकर गरीब रथ सुपरफास्ट नयी चमचमाती इकोनॉमिक एसी एलएचबी कोच में पूरी तरह से बदल जायेगी. आगामी आठ अगस्त से ट्रेन में अब सहरसा के यात्रियों को प्रीमियम ट्रेन जैसी सुविधा मिलेगी. यूं कहें कि पूरी ट्रेन नये एसी इकोनॉमिक कोच में बदल जायेगी. ट्रेन में कोच की संख्या के अलावा बर्थ में भी इजाफा होगा. आगामी सात अगस्त से अमृतसर से सहरसा के लिए गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन नये कोच के साथ रवाना होगी. वहीं आगामी आठ अगस्त से सहरसा से अमृतसर के लिए यात्रियों को गरीब रथ एक्सप्रेस नये कोच में प्रीमियम ट्रेन जैसी सुविधा मिलने लगेगी.

24 कोच की होगी ट्रेन, होंगे 1600 बर्थ

सहरसा अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस 22 कोच की होगी. इनमें सभी 22 कोच एसी इकोनॉमिक एलएचबी आरक्षित श्रेणी की होगी. इसके अलावा दो कोच पावर ब्रेक कार कोच होंगे. 22 कोच में कुल बर्थ की संख्या 1600 होगी.एलएचबी कोच लगने के बाद ट्रेन की स्पीड बढ़ेगी. पूरी तरह से एलएचबी कोच साउंड प्रूफ होगी.आइसीएफ कोच के मुकाबले एलएचबी कोच में यात्रियों को आधुनिक सुविधा मिलेगी. चेयर कार हटाने के बाद 10 कोच की ट्रेन में बढ़ोतरी होगी.

किराया में नहीं होगा अंतर

एसी इकोनॉमिक कोच के साथ गरीब रथ चलने के बाद किराये में कोई अंतर नहीं होगा. पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली सभी गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन को एलएचबी कोच में कंवर्ट कर दिया जायेगा.सहरसा अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन का सप्ताह में तीन दिन रविवार, सोमवार एवं गुरुवार को परिचालन होता है. वहीं जयनगर आनंद विहार गरीब रथ साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को पहले ही अप्रैल महीने में एलएचबी कोच में कंवर्ट कर दिया गया है.सहरसा अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस वर्तमान में 18 कोच से चलायी जा रही है. इनमें 12 थर्ड एसी कोच व चार चेयर कार कोच है.

हटायी जायेगी चेयर कार

सहरसा अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन में वर्तमान में चार एसी चेयर कार कोच लगाये जा रहे हैं.एलएचबी कोच में कंवर्ट होने के बाद चेयर कार कोच को हटा दिये जायेंगे. इसके बदले स्लीपर एसी इकोनॉमिक कोच लगायेजायेंगे. वहीं रेल अधिकारियों की मानें तो एलएचबी कोच में कंवर्ट होने के बाद पूरी ट्रेन में 352 सीट का इजाफा होगा. प्रत्येक कोच में बर्थ की संख्या बढ़ जायेगी. वर्तमान में जो गरीब रथ एक्सप्रेस चल रही है, सभी थर्ड एसी कोच में 72 से 78 सीट ही हैं.एलएचबी कोच लगने के बाद प्रत्येक कोच में 80 सीट होगी.

चार व पांच को रद्द रहेगी गरीब रथ

शाहजहांपुर व लखनऊ रेलखंड के पास रोजा स्टेशन के निकट यार्ड री-मॉडलिंग के अलावा रोजा व सीतापुर सिटी के बीच दोहरी कारण के कारण इंटरलॉकिंग कार्य किया जा रहा है.िस वजह से 12203 सहरसा अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस चार एवं पांच अगस्त को कैंसिल रहेगी. वहीं 12204 अमृतसर सहरसा गरीब रथ एक्सप्रेस अमृतसर से तीन व चार अगस्त को रद्द रहेगी.

पहली बार 2005 में सहरसा से चली थी गरीब रथ एक्सप्रेस

वर्ष 2005 में पहली बार तात्कालिक रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने सहरसा से नयी दिल्ली के रास्ते अमृतसर तक गरीब रथ ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. इस ट्रेन को चलाने का उद्देश्य यह था कि गरीब आदमी भी कम किराये में एसी में सफर कर सके. देश का सबसे पहली गरीब रथ एक्सप्रेस सहरसा से ही चली थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें