28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कुलपति से आश्वासन के बाद समन्वयक समिति का अनशन खत्म, अर्थशास्त्र व राजनीति विज्ञान के शिक्षकों का जारी रहेगा धरना

3 अगस्त को सिंडिकेट बैठक में अनुमोदन के बाद शिक्षक प्रोन्नति की जारी होगी अधिसूचना

– 3 अगस्त को सिंडिकेट बैठक में अनुमोदन के बाद शिक्षक प्रोन्नति की जारी होगी अधिसूचना

– देर शाम राजभवन से निर्देश लिये जाने के बाद कुलपति ने पानी पिलाकर तुड़वाया अनशन

प्रतिनिधि, मुंगेर

————————–

शिक्षक प्रोन्नति की अधिसूचना जारी करने की मांग को लेकर बुधवार से मुंगेर विश्वविद्यालय में आमरण अनशन पर बैठे विश्वविद्यालय के शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी समन्वयक समिति का आमरण अनशन गुरुवार की शाम कुलपति से वार्ता व आश्वासन के बाद खत्म हो गया. कुलपति प्रो.श्यामा राय ने कहा कि राजभवन से निर्देश लिये जाने और 3 अगस्त को सिंडिकेट की बैठक में अनुमोदन के पश्चात अधिसूचना जारी किया जायेगा. हलांकि अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के शिक्षकों की प्रोन्नति प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद अधिसूचना जारी किये जाने की मांग को लेकर दोनों विषयों के शिक्षकों का धरना जारी रहा. जबकि दोनों विषयों के शिक्षक शुक्रवार से विश्वविद्यालय में आमरण अनशन करेंगे.

समन्वयक समिति का आमरण

अनशन समाप्त

शिक्षक प्रोन्नति की अधिसूचना जारी करने की मांग को लेकर आमरण अनशन पर बैठे शिक्षकों से देर शाम कुलपति प्रो. श्यामा राय तथा कुलसचिव कर्नल विजय कुमार ठाकुर ने बात की. जिसके बाद दोनों अधिकारियों ने अपने कार्यालय कक्ष में शिक्षकों की मांगों पर विचार किया. इस दौरान कुलपति द्वारा राजभवन से इसे लेकर बात की गयी. जिसमें निर्देश दिया गया कि 3 अगस्त को सिंडिकेट की बैठक आयोजित कर शिक्षक प्रोन्नति की अधिसूचना जारी की जाये. जिसका आश्वासन कुलपति द्वारा शिक्षकों को दिया गया. जिसके बाद समन्वयक समिति के बैनर तले बैठे शिक्षकों ने अपना आमरण अनशन समाप्त कर दिया. जिसमें कुलपति ने अनशन पर बैठे शिक्षकों को पानी पिलाकर समाप्त कराया. समन्वयक समिति के अध्यक्ष डॉ देवराज सुमन ने कहा कि कुलपति के आश्वासन के बाद आमरण अनशन समाप्त कर दिया गया है.

————————————————————–

बॉक्स

——————————————————————

अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के शिक्षक धरना के बाद आज करेंगे आमरण

अनशन

मुंगेर : प्रोन्नति की प्रक्रिया पूरी करने और प्रक्रिया के बाद एक साथ सभी शिक्षकों के प्रोन्नति प्रक्रिया की अधिसूचना जारी करने की मांग को लेकर अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के शिक्षक गुरूवार को विश्वविद्यालय में धरने पर बैठ गये. शिक्षक डॉ प्रभाकर पोद्दार, डॉ मिथिलेश कुमार, डॉ कुंदन कुमार, डॉ मनोज मंडल आदि ने बताया कि अर्थशास्त्र और राजनीतिक विज्ञान के सहायक प्राध्यापकों द्वारा अबतक दो बार ज्ञापन पत्र सौंप कर सूचित किया गया कि इन दोनों विषयों एवं कतिपय कारणों से छूटे अन्य शिक्षकों (डॉ. एके विश्वास एवं अन्य की) प्रोन्नति प्रक्रिया अबतक पूरी नहीं हो पाई है. जबकि अन्य शिक्षकों द्वारा धरना एवं आमरण अनशन कर विश्वविद्यालय पर अनावश्यक दवा बनाकर प्रोन्नति की अधिसूचना जारी करने का दवाब बनाया जा रहा है. जिसके कारण इन दोनों विषयों एवं अन्य बच्चे हुए शिक्षक सशंकित है की कहीं हमारे प्रोन्नति प्रक्रिया को दरकिनार कर अधिसूचना जारी न कर दिया जाए, ऐसे में बचे हुए शिक्षक अपने संवैधानिक अस्मिता को बचाने के लिए सांकेतिक धरना, पूर्ण रूपेण धरना एवं अनशन के लिए मजबूर हैं. जिसके कारण ही विश्वविद्यालय के समक्ष धरना दिया गया है. जबकि गुरुवार से दो शिक्षक आमरण अनशन पर बैठेंगे. हलांकि इसे लेकर कुलपति द्वारा आश्वासन दिया गया कि उनलोगों की प्रोन्नति प्रक्रिया भी उनके द्वारा पूर्ण की जायेगी, लेकिन प्रोन्नति प्रक्रिया पूर्ण होने तक दोनों विषयों के शिक्षकों का अनशन जारी रहेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें