28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जेसीबी से सड़क व फुटपाथ से हटाया अतिक्रमण, जाते ही पुन सज गयीं दुकानें

उमस भरी गर्मी में नगर परिषद के कर्मियों ने जेसीबी मशीन को लेकर शहर की सड़कों पर निकल पड़े. फुटपाथ पर लगायी गयीं कुछ दुकानों को तोड़ भी दिया गया, लेकिन अभियान के कुछ घंटे बाद ही फिर से सड़क व फुटपाथ पर फिर दुकानें सज गयीं .

लखीसराय. शहर के नया बाजार से अतिक्रमण हटाना नगर एवं जिला प्रशासन के लिए आसान राह नहीं है. शहर के नया बाजार में एक लंबे अरसे से फुटपाथ का अतिक्रमण किया गया है. फुटपाथ पर सजे दुकान का दुकानदार एक दो नहीं बल्कि तीन पुश्तों से दुकान देकर अपने परिवार का भरण पोषण करते आ रहा है. यह अलग बात है कि फुटपाथ के अतिक्रमण के कारण शहर में जाम की एक भारी समस्या उत्पन्न हो जाती है. शहर के रेलवे पुल के नीचे से लेकर पोस्ट ऑफिस तक फुटपाथ का अतिक्रमण वर्षों से है. इन अतिक्रमण कार्यों की देखा देखी शहर की मुख्य सड़क को स्थायी एवं को अस्थायी दुकानदारों द्वारा भी फुटपाथ का अतिक्रमण कर लिया है. शहर के अतिक्रमण हटाने की बात जब सामने आती है तो फुटपाथ की दुकानदार अपनी जान तक देने में नहीं हिचकते हैं. यही कारण है कि वर्षों से नगर प्रशासन एवं अंचल प्रशासन की ओर से जब अतिक्रमण को हटाया जाता है, तो अभियान के कुछ देर बाद ही वह जगह दोबारा अतिक्रमित कर ली जाती है. बुधवार को उमस भरी गर्मी में नगर परिषद के कर्मियों ने जेसीबी मशीन को लेकर शहर की सड़कों पर निकल पड़े. फुटपाथ पर लगायी गयीं कुछ दुकानों को तोड़ भी दिया गया, लेकिन अभियान के कुछ घंटे बाद ही फिर से सड़क व फुटपाथ पर फिर दुकानें सज गयीं .

शहर के नया बाजार की सड़क व फुटपाथ हैं अतिक्रमित

लखीसराय को जिला बनने से पूर्व ही शहर की नया बाजार की मुख्य सड़क एवं फुटपाथ अतिक्रमित हैं. तीन जुलाई सन 1994 में जिला बनाया गया था. इससे पूर्व ही पत्थर की ईंट की सड़क थी. पुराने रेल पुल के नीचे सब्जी का हाट लगायी जाती थी. जिससे कि आधी सड़क एवं शहर के फुटपाथ पर अतिक्रमण था. जिसके कारण फिसलन भरी सड़क पर जाम की स्थिति उत्पन्न होने के साथ-साथ आये दिन सड़क दुर्घटना भी होती रहती थी. बाद में ईंट के पत्थर के ऊपर पीसीसी ढलाई की सड़क बनायी गयी, इसके बाद पीचिंग भी की गयी. तब सड़क दुर्घटना एवं जाम से कुछ राहत मिली थी. 1916 में बाइपास बनने के बाद लोगों को यह लगा कि अब जाम की स्थिति से उन्हें समस्या उत्पन्न नहीं होगी, लेकिन अतिक्रमण एवं यातायात व्यवस्थित नहीं होने के कारण जाम की स्थिति बनी हुई रहती है.

अतिक्रमण को दूर करने के लिए 2017 में बना था वेंडिंग जोन निर्माण का प्लान

अतिक्रमण को दूर करने के लिए 2017 में तत्कालीन नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संतोष कुमार रजक के द्वारा फुटपाथ दुकानदार को बसाने के लिए वेंडिंग जोन का निर्माण करने की बात कही थी. विद्यापीठ चौक, पथला घाट, अष्घट्टी मोड़ समेत कई जगह पर वेंडिंग जोन निर्माण कर फुटपाथ को बसाने की बात कही थी, लेकिन संतोष कुमार रजक के तबादले की बाद वेंडिंग जोन निर्माण का कार्य अधर में ही लटका रह गया.

अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई से हो सकता है फुटपाथ अतिक्रमण मुक्त

अतिक्रमण कार्यों के खिलाफ एवं यातायात व्यवस्थित करने के लिए सख्त कानून की आवश्यकता है. यातायात के नियम को तोड़ने पर या फुटपाथ को अतिक्रमण करने पर मोटी रकम के जुर्माना वसूले जाने पर अतिक्रमणकारियों से निजात मिल सकता है एवं जाम की स्थिति से निपटा जा सकता है.

बोले अधिकारी

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि शुक्रवार को एसडीओ के नेतृत्व अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जायेगा. अतिक्रमण के खिलाफ बीच-बीच में लगातार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जायेगा. अतिक्रमण हटाने को लेकर जरूरत पड़ने पर कठोर कार्रवाई की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें