27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monsoon Car Care Tips: बारिश में भी आपकी कार चलेगी सुपरफाइन, अपनाएं ये टिप्स

बारिश में आपकी गाड़ी की लाइट्स सबसे ज्यादा काम करती हैं. नमी के कारण लेंस फॉगिंग न हो, इसके लिए नियमित रूप से लाइट्स की जांच करें. सुनिश्चित करें कि हेडलाइट्स, फॉग लाइट्स और इंडिकेटर सभी सही से काम कर रहे हैं.

बारिश का मौसम किसे नहीं पसंद और अगर इस सुहाने मौसम में सफर भी सुहाना हो जाए तो क्या कहने, मगर एक सुहाने सफर के लिए आपकी कार का भी तैयार रहना बेहद जरूरी है. जब बारिश के मौसम की चुनौतियों झेलने में सक्षम कार सड़कों पर निकलती है तो वो पल बड़ा सुकून वाला होता है. ऐसे में आज हम आपको बारिश के मौसम अपनी गाड़ी को कैसे मैन्टेन रखें वो टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे.

Monsoon Car Care Tips: लाइट्स की जांच

Main Qimg 8Ccc4270Cea6A52Bb883Eca27A9E7902 Lq
Car headlight

बारिश में आपकी गाड़ी की लाइट्स सबसे ज्यादा काम करती हैं. नमी के कारण लेंस फॉगिंग न हो, इसके लिए नियमित रूप से लाइट्स की जांच करें. सुनिश्चित करें कि हेडलाइट्स, फॉग लाइट्स और इंडिकेटर सभी सही से काम कर रहे हैं.

Monsoon Car Care Tips: रबर सील्स की देखभाल

Worn Seals
Car rubber seal.

आपकी गाड़ी की रबर सील्स पानी के रिसाव को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इन्हें साफ, सूखा और सिलिकॉन बेस्ड प्रोडक्ट से सुरक्षित रखें ताकि गाड़ी के अंदर नमी न आए.

Monsoon Car Care Tips: ब्रेक की जांच

Close Up The Foot Pressing Foot Pedal Of A Car To Drive Ahead Photo
Car breaks.

गीली सड़कें और बार-बार ब्रेक लगाने से ब्रेक पर ज्यादा दबाव पड़ता है. ब्रेक फ्लुइड का स्तर नियमित रूप से चेक करें और दूसरी गाड़ियों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें.

Monsoon Car Care Tips: वाइपर और वॉशर फ्लुइड

Windshield Wiper For Swift Auto Hub Original Imafy4Aewefyjffz
Car wiper.

बारिश में वाइपर बहुत काम करते हैं. पुराने वाइपर को बदलें और वॉशर फ्लुइड का स्तर सही रखें. बारिश के पानी से अकेले विंडशील्ड साफ न करें, इससे विंडशील्ड खराब हो सकती है.

Monsoon Car Care Tips: गाड़ी के नीचे की सुरक्षा

18E5A8 D93D000Ec6184Aaba55652Cbc5B44B62Mv2
Car underbody

बारिश में आपकी गाड़ी का निचला हिस्सा जंग और क्षति के खतरे में रहता है. अंडरकोटिंग करवाने से नमी, धूल और कचरे से सुरक्षा मिलती है, जिससे आपकी गाड़ी की स्थिति अच्छी रहती है.

Also Read: CNG बाइक हो गई पुरानी…अब Hydrogen वाली मोटरसाइकिल का बेसब्री से इंतजार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें