25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Earthquake in HP: हिमाचल प्रदेश में बाढ़ के बाद भूकंप के झटके, 7 की मौत 50 लापता

हिमाचल प्रदेश में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

Earthquake in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के 4 जिलों में बादल फटने के बाद से बाढ़ की स्थित बन गई है. इसी बीच 3.3 भूकंप के झटकों से हिमाचल प्रदेश दहल गया. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.2 रही. इस घटना में 7 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 50 से ज्यादा लोगों के लापता होने की सूचना है.

हिमाचल में समेज स्कूल के 8 छात्र भी लापता

हिमाचल प्रदेश में आए बाढ़ में समेज स्कूल के 8 छात्र लापता हो गए हैं. रेस्क्यू टीम को अभी तक इन सभी 8 छात्रों बारे में कोई भी सुराग नहीं मिला है. राहत बचाव की टीम छात्रों को खोजने का पूरा प्रयास कर रही है.

हिमाचल प्रदेश में बादल फटा और पानी में बह गए लोग

एनडीआरएफ के सहायक कमांडेंट, करम सिंह कहते हैं, “बादल फटने की जगह यहां से सिर्फ 10-12 किमी दूर है. लगभग 20-25 घर और 40-42 लोग बह गए हैं. भारतीय सेना के साथ एनडीआरएफ की दो टीमें यहां मौजूद हैं.” , सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसडीआरएफ और अन्य स्वयंसेवकों द्वारा यहां से कुछ शव बरामद किये जाने की संभावना है. हम लगातार खोज एवं बचाव अभियान चला रहे हैं.”

हिमाचल सीएम सुक्खू ने कहा, फंसे 4 लोगों को बचाना हमारी प्राथमिकता

बादल फटने की घटना पर हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का कहना है, ”बचाव और राहत कार्य जोरों पर है. मैं उस स्थान का दौरा करने जा रहा हूं जहां से सबसे ज्यादा लोग लापता हैं. अगर धूप निकलेगी तो बचाव अभियान को और अधिक तेजी से चलाया जा सकता है. हम शवों को तभी निकाल सकते हैं जब सूरज की रोशनी निकले. वर्तमान में लगभग 49 लोग लापता हैं. हमारा वर्तमान उद्देश्य फंसे हुए 4 लोगों को बचाना और बरामद करना है मलबे में शव फंसे हुए हैं. मैं पर्यटकों से अनुरोध करता हूं कि वे झरनों और नदियों के पास न जाएं.”

हिमाचल प्रदेश में बांध टूटा

हिमाचल प्रदेश में पार्वती नदी पर बना मलाणा बांध टूट गया, जिससे क्षेत्र में घर, मंदिर और फसलें क्षतिग्रस्त हो गईं।

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें