24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तेजस्वी यादव का आरक्षण पर बड़ा बयान, बोले- बिहार में भाजपा ने आरक्षण को बढ़ने से रोका

Tejashwi Yadav on reservation : राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि आरक्षण की सीमा 65% बढ़ाने को लेकर उन लोगों ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि इसे 9वीं अनुसूची में शामिल किया जाए.

Tejashwi Yadav on reservation: पटना. राजद नेता और बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है. शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाये. आरक्षण को 9वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा नेताओं ने बिहार में आरक्षण को बढ़ने से रोकने का काम किया है. तेजस्वी यादव ने कहा कि केंद्र सरकार अध्यादेश लाकर इसकी बाधाओं को दूर करें. तेजस्वी यादव ने कहा कि आरक्षण के मामले में भाजपा के लोग सिर्फ झूठ बोलना जानते हैं. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि वे इस मसले पर मौन नहीं रहेंगे. जनता के बीच भी जाएंगे.

सुप्रीम कोर्ट के नजरिये से असहमत

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद अनुसूचित जाति एवं जनजाति आरक्षण के वर्गीकरण और उसमें क्रीमी लेयर का विरोध किया है. तेजस्वी यादव ने सुप्रीम कोर्ट के गुरुवार के फैसले से असहमति जतायी और कहा कि हम लोग इसके पक्ष में नहीं हैं. आर्थिक समानता दिलानी हैं तो सबको नौकरी दे. उन्होंने कहा कि आज भी वंचितों के साथ न्याय नहीं हो रहा है. छुआछूत जैसी महामारी को बांटने के लिए यह कानून बनाया गया है. उन्होंने कहा कि वंचित आदिवासी में क्रीमी लेयर का मामला हो ही नहीं सकता है. इसके साथ ही उन्होंने बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर भी सरकार पर हमला बोला. भाजपा और जदयू आरक्षण विरोधी है.

9वीं अनुसूची में शामिल आरक्षण

आरक्षण को 9वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्यसभा में सांसद मनोज झा ने आरक्षण को 9वीं अनुसूची में डालने को लेकर प्रश्न पूछा था, लेकिन बीजेपी की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया. इसके आगे तेजस्वी यादव ने कहा कि महागठबंधन की सरकार ने देश में पहली बार किसी राज्य में जाति आधारित गणना करवाई और 65% आरक्षण व्यवस्था लागू की, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लोग अपने आदमियों से कोर्ट में खड़ा कराकर इसे रोकने करने का प्रयास किया.

Also Read: Darbhanga Metro: कब शुरू होगी दरभंगा समेत चार शहरों में मेट्रो, नवंबर में राइट्स सौंपेगी रिपोर्ट

नीतीश कुमार को छोड़ देना चाहिए एनडीए

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि आरक्षण की सीमा 65% बढ़ाने को लेकर उन लोगों ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि इसे 9वीं अनुसूची में शामिल किया जाए. तमिलनाडु की तर्ज पर इसे भी 9वीं अनुसूची में शामिल किया जाए, ताकि इसके साथ कोई छेड़छाड़ ना कर सके. तेजस्वी यादव ने कहा कि केंद्र में नीतीश कुमार ताकतवर हैं और भी साथ थे तभी आरक्षण का दायरा बढ़ा था. ऐसे में उनको भाजपा पर दवाब बनाना चाहिए और बात नहीं मानी जाती है तो साथ छोड़ देना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें