25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BHU UG Admission 2024 : सीयूईटी यूजी स्कोर से बीएचयू में अभी है आवेदन का मौका, 5 अगस्त है अंतिम तिथि

बीएचयू में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन का एडमिशन पोर्टल अब भी खुला है. आप अपने सीयूईटी यूजी 2024 स्कोर के साथ यहां अपनी पसंद के कोर्स में दाखिला पाने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं...

BHU UG Admission 2024 : सीयूईटी यूजी के माध्यम से प्रवेश देनेवाले देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शामिल डीयू एवं जेएनयू में जहां रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगले चरण में पहुंच चुकी है, वहीं बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी भी जारी है. आपके पास 5 अगस्त तक बीएचयू में रजिस्ट्रेशन का मौका है.

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

बीएचयू के यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए बीएचयूसीयूईटी की वेबसाइट https://bhucuet.samarth.edu.in/ के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस वेबसाइट के होमपेज पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. इसके बाद अपना सीयूईटी एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि भरें. एप्लीकेशन फॉर्म भर कर रजिस्ट्रेशन फीस के साथ उसे सबमिट करें. रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त, 2024 है.

कोर्स, जिनमें ले सकते हैं एडमिशन

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में विभिन्न अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया जारी है. आपके पास नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-यूजी) 2024 का स्कोर है, तो बीएचयू में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बीएचयू समेत उसके विभिन्न कैंपस एवं कॉलेज में विभिन्न विषयों में अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम संचालित किये जाते हैं. इनमें जनरल कोर्स से लेकर प्रोफेशनल कोर्स तक शामिल हैं.
जनरल कोर्स : बीएचयू में छात्र यहां से बीए (ऑनर्स) आर्ट्स, बीकॉम (ऑनर्स), शास्त्री (ऑनर्स), बीए (ऑनर्स) सोशल साइंसेज, बीएससी (ऑनर्स) मैथ्स ग्रुप/ बायो ग्रुप आदि कोर्स उपलब्ध हैं.
प्रोफेशनल कोर्स : बैचलर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स वोकल म्यूजिक/इंस्टूमेंटल म्यूजिक/डांस, बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स इन पेंटिेंग/ अप्लाइड आर्ट्स/ प्लास्टिक आर्ट्स समेत कई अन्य कोर्स में प्रवेश का विकल्प है.
स्पेशल कोर्स : बीएससी (ऑनर्स) एग्रीकल्चर, बीकॉम (ऑनर्स) फाइनेंशियल मार्केट्स मैनेजमेंट आदि जैसे स्पेशल कोर्स करने भी अवसर बीएचयू देता है.

प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता

सीयूईटी-यूजी 2024 स्कोर के साथ आवेदन करनेवाले छात्रों की आयु 1 जुलाई, 2024 के आधार पर 22 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए. बीए (ऑनर्स) आर्ट्स के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं. बीकॉम (ऑनर्स) एवं बीकॉम (ऑनर्स) फाइनेंशियल मार्केट्स मैनेजमेंट के लिए कॉमर्स/ इकोनॉमिक्स/ मैथ्स/ कंप्यूटर साइंस/ फाइनेंस या समकक्ष विषय के साथ न्यूनतम 50 फीसदी अंकों में बारहवीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं. विषय के अनुसार योग्यता के बारे में विस्तार से जानने के लिए बीएचयू की वेबसाइट में उपलब्ध इन्फॉर्मेशन बुलेटिन देखें.

इन्फॉर्मेशन बुलेटिन देखें : https://d2bpq0k0hmyes4.cloudfront.net/pdfs24/UET%20Information%20Bulletin%202024.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें