26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पश्चिम बंगाल के गंगा तट पर बना नया निम्न दबाव, ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड पर कम दबाव का क्षेत्र बना है. इससे ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है.

भुवनेश्वर. गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में, गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे झारखंड पर एक नया कम दबाव का क्षेत्र बना है. रिपोर्ट के अनुसार, ताजा चक्रवाती परिसंचरण से ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. आइएमडी की रिपोर्टों के अनुसार, संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अधिक स्पष्ट होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक ओडिशा पर इस प्रणाली का प्रभाव रहेगा और राज्य के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा की गतिविधियां होने की उम्मीद है. आज और कल अत्यधिक वर्षा की उम्मीद की जा सकती है. ओडिशा के अलावा, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होगी. हालांकि, वे ओडिशा में बाढ़ नहीं आने के बारे में सकारात्मक रहे और कहा कि हालांकि कई स्थानों पर 20 सेमी वर्षा होने की उम्मीद है, लेकिन उत्तरी ओडिशा के स्थानों में कम वर्षा दर्ज की गयी है. इसलिए, बाढ़ की संभावना कम है.

झारखंड के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बदल सकता है डिप्रेशन में

आइएमडी ने शुक्रवार को बताया कि पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र और उससे सटे झारखंड के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. अगले 24 घंटों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और झारखंड और आसपास के इलाकों में डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है. आइएमडी ने आगे बताया कि तीन अगस्त से छह अगस्त तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. आइएमडी के अनुसार, अगले 24 घंटों में बरगढ़, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, देवगढ़, संबलपुर, क्योंझर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है. इस संबंध में आइएमडी की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि ओडिशा के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है, लेकिन आइएमडी द्वारा भारी वर्षा के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

राज्य में शनिवार से बारिश का असर कम होने की संभावना

राज्य में शनिवार से बारिश का प्रभाव कम होने की संभावना है. भुवनेश्वर स्थित मौसम कार्यालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी. जानकारी के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान कम दबाव के क्षेत्र के और तेज होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके परिणामस्वरूप शुक्रवार को पश्चिम ओडिशा के कुछ जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई है. कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा से काफी दूर सक्रिय होने व धीरे-धीरे राज्य से दूर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण शनिवार से राज्य में बारिश का प्रभाव कम होने की संभावना है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें