24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीसीसीएल : झमाझम बारिश से उत्पादन-डिस्पैच प्रभावित

झमाझम बारिश का असर बीसीसीएल-इसीएल के कोयला उत्पादन पर भी पड़ा है. बारिश से 90 फीसदी प्रभावित हुआ कोयला उत्पादन

धनबाद.

झमाझम बारिश का असर बीसीसीएल-इसीएल के कोयला उत्पादन पर भी पड़ा है. बीसीसीएल में 80 फीसदी से ज्यादा व इसीएल में 70 फीसदी से ज्यादा कोयला उत्पादन प्रभावित हुआ है. इधर दो दिन से हो रही बारिश के कारण भूमिगत व खुली खदानों में पानी भरने के खतरे को देखते हुए बीसीसीएल व ईसीएल प्रबंधन ने हाई अलर्ट जारी किया है. नदी के किनारे स्थित खुली व भूमिगत खदानों पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया है. मुख्यालय से लेकर कोलियरी स्तर पर कंट्रोल रूम संचालित कर दिया गया है, जो हर घंटे की रिपोर्ट वरीय अधिकारियों को भेज रहा है. हालांकि बीसीसीएल में बारिश के कारण किसी घटना-दुर्घटना की सूचना नहीं है. भू-धंसान व अग्नि प्रभावित क्षेत्र होने कारण कारण भारी बारिश से कोयलांचल में गैस रिसाव और भू-धंसान की घटनाएं भी बढ़ गई हैं. लगातार झमाझम बारिश से इन इलाकों में गैस रिसाव का खतरा बढ़ गया है. इसे लेकर बीसीसीएल विशेष सतर्कता बरत रही है.

मात्र 12 हजार टन हुआ कोयला उत्पादन :

सूचना के मुताबिक बीसीसीएल के दामागोडिया में सर्वाधिक 109 एमएम, वहीं बस्ताकोला, कुसुंडा व लोदना में 85 एमएस से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. तेज बारिश के कारण करीब 80-90 फीसदी तक कोयला उत्पादन पर असर पड़ा है. बीसीसीएल जहां रोज प्रथम पाली में 35-40 हजार टन कोयला उत्पादन करती है. वहीं बारिश के कारण शुक्रवार को प्रथम पाली में मात्र 12 हजार टन कोयला उत्पादन हुआ है. हालांकि पूरे दिन के उत्पादन की रिपोर्ट शनिवार को ही मिलेगी. कंपनी सूत्रों के मुताबिक करीब 90 फीसदी तक उत्पादन प्रभावित हुआ है. डिस्पैच भी प्रभावित हुआ है.

सुरक्षा अधिकारी रख रहे नजर :

बारिश के कारण खुली खदानों में बड़े वाहनों को उतरने परेशानी हो रही है. सुरक्षा को लेकर खदान में भारी वाहनों को उतरने पर रोक लगा दी गयी है. रेस्क्यू टीम को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है. भूमिगत खदानों में पानी भरने की घटनाएं पहले भी घट चुकी हैं. प्रबंधन ने पानी के खतरे वाले खदानों में श्रमिकों को नहीं उतारने का आदेश दिया है. ओबी डंप पर भी विशेष निगरानी रखी जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें