24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Must visit National Parks: मॉनसून में बेहद आकर्षक दिखता है इन राष्ट्रीय उद्यानों का नजारा

Must visit National Parks: माॅनसून प्रकृति प्रेमी पर्यटकों के लिए खास होता है. इस दौरान बारिश की गिरती बूंदों से पूरा वातावरण खिल उठता है. ऐसे में प्रकृति संरक्षण के लिए प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों की सुंदरता दोगुनी हो जाती है, जो सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करती है. बारिश के सुहाने मौसम में घूमने के लिए ये राष्ट्रीय उद्यान शानदार होते हैं.

Must visit National Parks: माॅनसून में बारिश की गिरती बूंदे आसपास के वातावरण को सुहाना और हरा-भरा कर देती है. बारिश के बाद चारों तरफ खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं. इस दौरान राष्ट्रीय उद्यानों की हरियाली और सुंदरता भी दोगुनी हो जाती है. पूरा वातावरण मिट्टी की खुशबू और वनस्पतियों से सराबोर हो उठता है. बारिश के मौसम में इन राष्ट्रीय उद्यानों की सुंदरता निखर जाती है. इस दौरान प्रकृति का सौंदर्य अपने चरम पर होता है जो घूमने के लिए लोगों को प्रेरित करता है. यही कारण है राष्ट्रीय उद्यानों को घूमने के लिए माॅनसून एक बेहतरीन समय है. इस दौरान इन राष्ट्रीय उद्यानों में फोटोजेनिक पर्यटकों के लिए कई मनोरम दृश्य होते हैं. अगर आप भी इस माॅनसून राष्ट्रीय उद्यान घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये जगहें होगी आपके लिए खास:

पेरियार नेशनल पार्क, केरल

Periyar National Park, Kerala
Periyar national park, kerala

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, जो बाघों और हाथियों के संरक्षण के लिए जाना जाता है. इस राष्ट्रीय उद्यान को पेरियार टाइगर रिजर्व के नाम से भी जाना जाता है. मॉनसून के दौरान इस राष्ट्रीय उद्यान में चारों तरफ हरियाली फैल जाती है. बारिश के मौसम में राष्ट्रीय उद्यान में मौजूद पेरियार झील का नजारा काफी आकर्षक और मनोरम दिखता है.

Also Read: Jharkhand Tourism: देव गांव नाम से मशहूर इस जगह को भगवान विश्वकर्मा ने बसाया था

नागरहोल नेशनल पार्क, कर्नाटक

Nagarhole National Park, Karnataka
Nagarhole national park, karnataka

यह राष्ट्रीय उद्यान अधिक वर्षा वाले क्षेत्र में स्थित है. इस कारण यहां मौजूद चारों ओर फैली हरियाली और खूबसूरत नजारों से नजरे हटाना सैलानियों के लिए मुश्किल हो जाता है इस राष्ट्रीय उद्यान में एशियाई हाथी, चीतल, सांभर, बाघ सहित कई वन्यजीव पाए जाते हैं.

काजीरंगा नेशनल पार्क, असम

Kaziranga National Park, Assam
Kaziranga national park, assam

असम के काजीरंगा नेशनल पार्क को माॅनसून में अत्यधिक बारिश के कारण बंद कर दिया जाता है. मगर माॅनसून के शुरूआत में घूमने के लिए काजीरंगा एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है. इस राष्ट्रीय उद्यान में मौजूद गैंडे पर्यटकों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र है.

Also Read: India Tourism: भारत के ये प्राचीन शहर हैं कई हजार साल पुराने, समृद्ध है इतिहास

साइलेंट वैली नेशनल पार्क, केरल

Silent Valley National Park, Kerala
Silent valley national park, kerala

नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित साइलेंट वैली राष्ट्रीय उद्यान एक मनोरम पर्यटन स्थल है, जिसकी सुंदरता माॅनसून में बढ़ जाती है. लेकिन आप माॅनसून की शुरुआती दिनों में ही यहां घूमने आ सकते हैं. इस राष्ट्रीय उद्यान में शेर के समान पूछ वाले मैकाक और नीलगिरि ताहर जैसे दुर्लभ वन्यजीवों को भी देखा जा सकता है.

कान्हा नेशनल पार्क, मध्यप्रदेश

Kanha National Park, Madhya Pradesh
Kanha national park, madhya pradesh

माॅनसून के दौरान कान्हा राष्ट्रीय उद्यान का शांत वातावरण खिल उठता है. यहां का हरा-भरा वातावरण वन्यजीव और प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर खींच लाता है. विशाल राष्ट्रीय उद्यान में तेंदुए, बाघ और भालू के साथ अनेकों वन्यजीव मौजूद हैं. इसके अलावा यहां पक्षियों के भी 300 से अधिक प्रजातियां संरक्षित है जिसे देखने पर्यटक कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पहुंचते हैं.

Also Read: Beautiful National Parks In India: ये है भारत के सबसे खूबसूरत नेशनल पार्क, वाइल्ड लाइफ एडवेंचर का ऐसे लें मजा

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें