25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Roasted Chana Benefits: चना को भूनकर खाने से सेहत को मिलता है ज्यादा फायदा

Roasted Chana Benefits: चना को भूनकर खाने से सेहत पर इसका कई लाभ मिलता है. चलिए हम जानते हैं चना को भूनकर खाने से होने वाले अद्भुत फायदे...

Roasted Chana Benefits: चना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चने को भूनकर खाने से इसका असर आपके सेहत पर दोगुना पड़ता है.  हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे चना को भूनकर खाने के फायदे. भुना हुआ चना खाने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से आपको कैसे बच सकते हैं?

डायबिटीज को मैनेज करें

भुना हुआ चना डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है. अगर आपको डायबिटीज है और आप भुने हुए चने को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहता है.

एनीमिया से छुटकारा

चना को भूनकर खाने से खून की कमी या फिर एनीमिया से छुटकारा पाया जा सकता है. चना में आयरन अधिक होता है जो एनीमिया को दूर करने में मदद करते हैं.

अर्थराइटिस से निजात

भुने हुए चने अगर आप खाते हैं तो अर्थराइटिस की समस्या से निजात पाया जा सकता है. भुने हुए चने का सेवन आपको नियमित रूप से करना होगा.

इम्प्रूव करे गट हेल्थ

भुने चने का सेवन आपकी गट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव करने में मदद करती है. चने में पाए जाने वाले तत्व गैस और दस्त जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलता है.  

Also Read: ये ड्राई फ्रूट शरीर में भर देगा जान, कई बीमारियां से पाए छुटकारा

वेट कंट्रोल करें

चना में प्रोटीन सबसे अधिक पाया जाता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. भुना चना खाने से आप ओवरईटिंग से बचते हैं. भुना चना खाकर आप मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैं. कुल मिलाकर हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो भुना चना सेहत के लिए सबसे अधिक लाभकारी होते हैं. हर व्यक्ति को रोजाना चना जरूर खाना चाहिए ताकि पेट साफ रहे साथ ही मोटापा, डायबिटीज, अर्थराइटिस, एनीमिया आदि जैसे गंभीर बीमारियों को भुना हुआ चना खाकर दूर किया जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें