28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

RRB recruitment : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड करेगा जूनियर इंजीनियर समेत 7951 पदों पर नियुक्ति, ऐसे करें आवेदन

रेलवे की नौकरी से जुड़ने की ख्वाहिश रखनेवाले युवाओं के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर सहित 7951 पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है. जानें इन रिक्तियों के बारे में विस्तार से...

RRB recruitment : भारत सरकार, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर (जेई), डिपो मटेरियल सुपरिंटेंडेंट (डीएमएस), केमिकल एंड मेटलर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए), केमिकल सुपरवाइजर (रिसर्च) समेत 7951 विभिन्न पदों पर बहाली का नोटिफिकेशन जारी किया है. रेलवे की नौकरी से जुड़ने के इच्छुक युवा इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कुल पद 7951 

केमिकल सुपरवाइजर/ रिसर्च एंड मेटलर्जिकल सुपरवाइजर/ रिसर्च 17
जूनियर इंजीनियर, डिपो मटेरियल सुपरिटेंडेंट एवं केमिकल व मेटलर्जिकल असिस्टेंट 7934

विभिन्न आरआरबी एवं रेलवे जोन के अनुसार निर्धारित रिक्तियों का विवरण अधिसूचना से प्राप्त करें.   

आप कर सकते हैं आवेदन 

मान्यताप्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त करनेवाले युवा इंजीनियर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. जूनियर इंजीनियर आईटी पदों के लिए बीसीए व पीजीडीसीए व डोएक-बी लेवल तीन वर्षीय कोर्स वाले आवेदन के पात्र हैं. अन्य पदों के लिए निर्धारित योग्यता का विवरण अधिसूचना से प्राप्त करें. 

आयु सीमा 

उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करनेवाले उम्मीदवार की आयु 18 से 36 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग को तीन वर्ष की छूट दी जायेगी. आयु की गणना 1 जनवरी, 2025 के आधार पर की जायेगी.  

चयन प्रक्रिया 

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन फर्स्ट स्टेज सीबीटी, सेकेंड स्टेज सीबीटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जायेगा. सीबीटी में गलत उत्तरों के लिए एक तिहाई अंक की निगेटिव मार्किंग की जायेगी. फर्स्ट स्टेज सीबीटी परीक्षा की अवधि 90 मिनट और सेकेंड स्टेज सीबीटी परीक्षा की अवधि 120 मिनट होगी. फर्स्ट स्टेज सीबीटी में 100 प्रश्न पूछे जायेंगे, जबकि सेकेंड स्टेज सीबीटी में 150 प्रश्न होंगे. परीक्षा का सिलेबस व पैटर्न जानने के लिए अधिसूचना देखें. 

ऐसे करें आवेदन  

इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 
अंतिम तिथि : 29 अगस्त, 2024. 
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://rrbahmedabad.gov.in/wp-content/uploads/2024/07/CEN-03-2024_JE_Hindi_2_1.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें