24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम नीतीश कुमार ने ककोलत के नए स्वरूप का किया लोकार्पण, अब पर्यटकों को मिलेंगी कई नई सुविधाएं

नवादा के ककोलत को नये स्वरूप में प्रस्तुत करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को ककोलत के नव निर्माण का उद्घाटन किया. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीएम ने ककोलत की वादियों का अवलोकन किया और आम लोगों के लिए इसका उद्घाटन किया. इस दौरान मंत्री प्रेम कुमार और सांसद विवेक ठाकुर भी मौजूद रहे

Kakolat WaterFalls: बिहार के कश्मीर कहे जाने वाले नवादा के ककोलत जलप्रपात पर शनिवार को सीएम नीतीश कुमार ने पर्यटक सुविधाओं का उद्घाटन किया. इसके साथ ही चार साल बाद ककोलत जलप्रपात एक बार फिर आम पर्यटकों के लिए खुल गया। इको टूरिज्म के रूप में विकसित प्रसिद्ध ककोलत जलप्रपात पर अब बड़ी संख्या में पर्यटक जुटने लगेंगे. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यह काम बिहार के लोगों के लिए किया गया है. राज्य के पर्यटन स्थलों को इस सोच के साथ विकसित किया जा रहा है कि अधिक से अधिक पर्यटक यहां पहुंचें.

Kakolat
सीएम नीतीश कुमार ने ककोलत के नए स्वरूप का किया लोकार्पण, अब पर्यटकों को मिलेंगी कई नई सुविधाएं 5

14.95 करोड़ रुपये की लागत से हुआ नवनिर्माण

ककोलत जलप्रपात की प्राकृतिक सौंदर्य को बढ़ाने के लिए 14.95 करोड़ रुपये की लागत से इसका नव निर्माण किया गया है. जिसके बाद प्रसिद्ध ककोलत जलप्रपात और भी खूबसूरत हो गया है. यहां कई नई और आधुनिक पर्यटक सुविधाएं शुरू की गई हैं. इनमें प्राकृतिक कुंड, चेंजिंग रूम, कैफेटेरिया, प्रशासनिक भवन, पर्यटक सूचना केंद्र, सेफ डिपाजिट बॉक्स, पार्किंग, पेयजल, शौचालय, प्राथमिक चिकित्सा केंद्र आदि शामिल हैं.

02Naw Mb 26 02082024 23 C231Pat144667972
सीएम नीतीश कुमार ने ककोलत के नए स्वरूप का किया लोकार्पण, अब पर्यटकों को मिलेंगी कई नई सुविधाएं 6

देश भर से नवादा पहुंचेंगे पर्यटक

ककोलत जलप्रपात पर पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए सौंदर्यीकरण कार्य पूरा होने के बाद शनिवार को इसका विधिवत उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर बिहार सरकार के वन पर्यावरण एवं जिला प्रभारी मंत्री प्रेम कुमार और स्थानीय सांसद विवेक ठाकुर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौके पर मौजूद थे. इस अवसर पर स्थानीय सांसद विवेक ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार और बिहार सरकार की डबल इंजन सरकार मिलकर काम कर रही है और बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बेहतर सुविधाओं के साथ पर्यटन स्थलों का विकास कर रही है. अब देश भर से पर्यटक नवादा पहुंचेंगे.

02Naw Mb 27 02082024 23 C231Pat144667972
सीएम नीतीश कुमार ने ककोलत के नए स्वरूप का किया लोकार्पण, अब पर्यटकों को मिलेंगी कई नई सुविधाएं 7

Also Read: पटना मेट्रो का होगा विस्तार, इन दो इलाकों में भी पहुंचाने की हो रही तैयारी, यात्रियों को होगी सुविधा

मन मोह लेगा ककोलत

पर्यावरण एवं जिला प्रभारी मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह प्रयास सराहनीय है और नवादा जिला और विकसित होगा. सीएम की दूरदर्शी सोच के कारण नवादा में पर्यटन का बड़ा केंद्र उभरा है. ऊंची पहाड़ियों और घने जंगल के बीच बहते झरने का मधुर संगीत पर्यटकों का मन मोह लेगा. ककोलत जलप्रपात का प्राकृतिक जलप्रपात, हरे-भरे जंगल और हरे-भरे पहाड़ राज्य में कश्मीर की वादियों का एहसास कराते हैं.

02Naw Mb 28 02082024 23 C231Pat144667972
सीएम नीतीश कुमार ने ककोलत के नए स्वरूप का किया लोकार्पण, अब पर्यटकों को मिलेंगी कई नई सुविधाएं 8

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें