26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बड़कागांव में दुकान और मकान में घुसा पानी, लाखों का नुकासान

तीन दिनों की लगातार बारिश से बड़कागांव प्रखंड में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. 24 घंटे बिजली बाधित रही.

तीन दिनों की बारिश ने मचाई तबाही

बड़कागांव.

तीन दिनों की लगातार बारिश से बड़कागांव प्रखंड में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. 24 घंटे बिजली बाधित रही. गरीबों की मिट्टी के घर गिरे. बड़कागांव चौक, तलसवार में दर्जनों घरों व दुकानों में पानी घुसा और मकानों के गिरने से पांच जानवरों की मौत हो गयी. वहीं, कई चाइक डैमों से मछलियां बह गयी. इससे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है. मीनू महतो के नयी दुल्हन शृंगार स्टोर माही 99 मार्ट, गणेश बैकरी, कर्णपुरा बीज भंडार, रूप छाया स्टूडियो, फैदा मियां कपड़ा दुकान, सजाद कपड़ा दुकान, मीनू बैट्री दुकान, भारत शू हाउस, राजू खंडेलवाल की सभी दुकान, मुख्य चौक में प्रमोद खैनी दुकान, विकास जायसवाल के घर, प्रदीप हार्डवेयर, राज श्री क्लेलक्सन, बुढ़वा महादेव विकास समिति का कार्यालय, भोला महतो, लक्ष्मण महतो, लोकनाथ के अंडर ग्राउंड घर में पानी घुसा गया. पुंदोल में करियानंद साव का मचान गिरने से पांच मवेशियों की मौत हो गयी.

सांढ़ में पीसीसी पथ बहा :

बड़कागांव के सांढ़ स्थित दो मोहना श्मशान घाट के पास बारिश से पीसीसी पथ बह गया. ग्रामीणों ने बताया कि इस पीसीसी पथ का निर्माण तीन महीने पहले सात लाख 52 हजार रुपये की लागत से जिला परिषद के फंड से बना था. सरकारी सिलाई सेंटर का भवन भी बह गया.

पक्की सड़क बही :

नापोखुर्द के मुरली पहाड़ जाने वाली सड़क में पुलिया व पिच सड़क का कुछ हिस्सा भी बह गया. मुखिया गणेश साव ने बताया कि पुलिया 10-11 साल पहले बना था.

तलशवार में दर्जनों दुकान में पानी घुसा :

तलसवार में शंतु साव मुर्गा फार्म में पानी घुसने से 800 देसी मुर्गी मरे, प्रभु साव का 250 बोरा सिमेंट, 400 लीटर पेंट व 10 टन छड़ का नुकसान, अमन वस्त्रालय में लगभग पांच लाख की साड़ी, जींस, शर्ट समेत अन्य कपड़ों का नुक़सान हुआ है. कुलदीप साव के घर व दुकान में पानी घुसने से पांच पेटी मछली, पांच बोरा चावल, तीन बोरा गेंहू व तीन बोरा आलू बर्बाद हो गया. तापेश्वर महतो का 30 क्विंटल प्याज़ व सुरेंद्र साव का लगभग 30 हजार रुपये का प्याज़ पानी में डूबने से बर्बाद हो गया. साखो साव के घर में पानी घुसने से चावल, गेंहू, प्याज, सरसों, आलू, जमीनी दस्तावेज का नुकसान हुआ. कोयलंग में शंकर साव की चहारदीवारी गिर गया. रामदास तुरी का लगभग 35 हजार रुपये का एक बैल और 20 हजार रुपये का तीन बकरा मर गया. पलांडू में आठ मचान बह गए. तलसवार में मोहन साव, लाखपती साव व पलांडू में दो, रूदी में एक, आंगो में एक मिट्टी के घर गिर गए. तलसवार पंचायत मुखिया गीता देवी ने सीओ से मुआवजे की मांग की है.

मुआवजा के लिए रिपोर्ट दें : सीओ

सीओ बालेश्वर राम ने कहा कि वैसे लोग जिनका नुकसान हुआ है वह आवेदन दें. रिपोर्ट करके मुआवजे के लिए जिला में भेज दूंगा. इसमें सबूत के साथ कागजात जमा करना अनिवार्य होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें