31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किऊल रेलवे स्टेशन पहुंच पथ पर रहें सावधान, पटल सकता है ई-रिक्शा

पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल को खासा राजस्व देने वाले किऊल रेलवे स्टेशन का पहुंच पथ बेहाल है.

लखीसराय. पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल को खासा राजस्व देने वाले किऊल रेलवे स्टेशन का पहुंच पथ बेहाल है. इस रास्ते पर लोगों का पैदल चलना भी दुश्वार हो जाता है. किऊल से गढ़ी चौक यानी एनएच 80 दो किलोमीटर की दूरी पर है. गढ़ी चौक से हाकिमगंज तक सड़क की हालत ठीक है. वहीं किऊल से सेंट्रल बैंक के बाद यह सड़क कीचड़ एवं पानी से सनी रहती है. सड़क पर गड्ढे में पानी होने के कारण ई-रिक्शा को पता नहीं चल पाता है और वह गड्ढे में जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है. इससे आये दिन किऊल आने-जाने वाले लोग जख्मी भी हो जाते हैं. किऊल पहुंच पथ के खगौर गांव में आये दिन कीचड़-पानी की वजह से सड़क दुर्घटना होती है. वजह यह भी है कि सड़क के दोनों किनारे के फुटपाथ का अतिक्रमण कर लिया गया है. स्थानीय लोगों द्वारा सड़क पर ही घर से उपयोग कर पानी गिरा दिया जाता है. यहां तक कि छोटे-छोटे सोख्ता के पानी की उड़ाही सड़क पर ही कर दी जाती है. इससे यहां सालों भर सड़क पर पानी जमा रहता है. कीचड़ बना रहता है. खगौर गांव के सड़क के किनारे कई सोख्ता निर्माण भी कराया गया है, लेकिन सोख्ता का उपयोग नहीं हो रहा है.

किऊल रोड से राज्य व केंद्र सरकार को मिलता है करोड़ों का राजस्व

किऊल रोड से केंद्र व राज्य सरकार को करोड़ों का राजस्व मिल रहा है. लेकिन न तो रेलवे के सड़क की हालत सुधर रही है, और न पीडब्ल्यूडी सड़क की. किऊल में रैक लगने से रेल को करोड़ों रुपये का राजस्व प्राप्त हो रहा है. तो बालू घाट व बालू डिपो की गाड़ी किऊल रोड से गुजरती है. इससे केंद्र एवं राज्य सरकार को करोड़ों का राजस्व प्राप्त हो रहा है. बावजूद इसके रेल सड़क के साथ-साथ किऊल रोड की हालत खस्ता है.

रिहायशी इलाके के रूप में उभर रहा है किऊल खगौर

किऊल व खगौर अब रिहायशी इलाके के रूप में अब उभरने लगा है. किऊल खगौर गांव में अंग्रेज जमाने का रेलवे स्टेशन है. वहीं खगौर के पश्चिम साइड किऊल नदी के किनारे सेंट्रल स्कूल, कर्पूरी छात्रावास, एससी एसटी छात्रावास, जिला वक्फ छात्रावास, उच्च विद्यालय, मध्य विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है. छात्रावास के साथ अन्य विभाग का भवन निर्माण कराया जा रहा है. किऊल खगौर गांव एक रिहायशी इलाके के रूप में विस्तारित हो रहा है. वहीं सड़क की हालत बदतर हो चुकी है. इसे अधिकारी व जनप्रतिनिधि द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है. सड़क की हालत ठीक नहीं रहने के कारण लोगों का इस सड़क से गुजरना मुश्किल होता है. परेशान लोगों ने आंदोलन की चेतावनी दी है.

स्थानीय लोग भी हों जागरूक, सड़क पर नहीं गिराएं पानी

सड़क पर कीचड़ व पानी जमा होने के कारण बाहर जाने वाले, ट्रेन पकड़ने वाले लोगों को काफी समस्या होती है. कभी कभी कपड़े पर छींटे पड़ जाने के कारण लोग मुश्किल में पड़ जाते हैं.

-बीपी मंडल

सड़क किनारे बसे लोग घरेलू पानी सड़क पर ही बहा देते हैं. इससे समस्या खड़ी हो जाती है. जिन लोगों को इस रास्ते से गुजरना पड़ता है, वही सड़क पर पानी गिराते हैं. स्थानीय लोग ही दूसरे के लिए समस्या उत्पन्न कर देते हैं.

-रविकांत यादव, पैक्स अध्यक्ष प्रतिनिधि

किऊल रोड के किनारे नाला का निर्माण कराया गया था, लेकिन उसे भर दिया गया. स्थानीय लोगों में जब तक जागरूकता नहीं आयेगी. तब तक रोड की स्थिति ठीक नहीं होगी. नाला निर्माण होने पर ही सड़क की हालत सुधरेगी.

-अरुण कुमार मंडल

सड़क के दोनों किनारे लोगों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है. सड़क पर गड्ढे बना दिये गये हैं. सड़क के दोनों किनारे सोख्ता का भी निर्माण कराया गया है, लेकिन लोग सोख्ता में पानी नहीं गिराते. कीचड़ व पानी के कारण गड्ढे का पता नहीं चलता. अक्सर दुर्घटना होती है.

-मोहन मंडल

स्थानीय ग्रामीणों द्वारा नाला निर्माण की मांग की गयी है. नाला निर्माण के लिए पहल भी की जा रही है. किऊल जैसे रोड को लेकर प्रशासनिक अधिकारी व जनप्रतिनिधि को जागरूक रहना चाहिए. किऊल रोड का निर्माण हाल ही के दिनों में किया गया है. साथ ही बड़ा नाला का भी निर्माण हो जाना चाहिए था.

-सुरेश सिंह

किऊल, खगौर रोड केंद्र व राज्य सरकार, दोनों को राजस्व देता है. सड़क के दोनों किनारे नाला का निर्माण कराया जायेगा. स्थानीय सांसद के पहल पर नाला का डीपीआर भी बना दिया गया है. नाला निर्माण हो जाने से सड़क की स्थिति ठीक हो जायेगी.

-नवल मंडल

सड़क निर्माण के लिए स्थानीय लोगों द्वारा आंदोलन किया जायेगा. कई बार सहायक मंडल अभियंता व आइओडब्ल्यू से रेलवे सड़क के निर्माण की गुहार लगायी गयी है. साथ-साथ स्थानीय प्रशासन से भी सड़क के किनारे नाला निर्माण की मांग की गयी है, लेकिन सुनवाई नहीं हुई. अब आंदोलन होगा.

-उचित यादव

किऊल रोड से जल निकासी के लिए सड़क के दोनों किनारे बड़ा नाला निर्माण के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है. स्वीकृत हो जाने पर खगौर से किऊल नदी तक सड़क के दोनों किनारे नाला का निर्माण कराया जायेगा.

-ध्रुव कुमार, एसडीओ, पीडब्ल्यूडीB

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें