27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सात को 17 केंद्र पर होगी सिपाही भर्ती परीक्षा

बिहार पुलिस में सिपाही के रिक्त 21 हजार 391 पदों पर चयन के लिए रद्द परीक्षा का आयोजन सात अगस्त से अलग-अलग तिथियों में आयोजित होगी.

समस्तीपुर : बिहार पुलिस में सिपाही के रिक्त 21 हजार 391 पदों पर चयन के लिए रद्द परीक्षा का आयोजन सात अगस्त से अलग-अलग तिथियों में आयोजित होगी. इस संबंध में केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने जिलाधिकारी को लिखित परीक्षा आयोजन से संबंधित व्यवस्था और परीक्षा संयोजक मनोनीत करने के लिए पत्र भेजा था. इस परीक्षा के सफल संचालन के लिए 17 केंद्र बनाये गये हैं. एक अक्टूबर, 2023 को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन पर्चा लीक होने के कारण बाद में इसे रद्द कर दिया गया था. बिहार पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा सात अगस्त से 28 अगस्त के बीच होगी. इस परीक्षा में बिहार विधान मंडल द्वारा पारित बिहार लोक परीक्षा (अनुचित साधन निवारण) विधेयक, 2024 लागू किया जाएगा. यानी पेपर लीक करने वालों को नये प्रावधानों के तहत सजा और जुर्माना लगाया जायेगा. इस अधिनियम द्वारा अभ्यर्थी, परीक्षा में संलग्न पदाधिकारी, किसी संस्थान अथवा व्यक्तियों द्वारा संगठित रूप में, तथा सेवा प्रदाता आदि के द्वारा परीक्षा की शुचिता को दूषित करने, प्रश्न-पत्र लीक करने, उत्तर-पुस्तिका आदि से छेड़-छाड़ करने, पररूपधारण, अनुचित साधनों को सुगम बनाने के लिए सुरक्षा उपायों का उल्लंघन करना या उनसे छेड़-छाड़ करना, धोखा देने या धनीय लाभ के लिए जाली वेबसाइट बनाना आदि अपराधों को दंडनीय बनाया गया है. इसमें अपराधों के लिए 03 वर्ष से 10 वर्ष तक की सजाओं तथा जुर्माना जो 01 करोड़ अथवा उससे अधिक भी हो सकता है जैसे कड़े प्रावधान हैं. साथ ही, सेवा प्रदाताओं एवं अन्य संस्थानों के स्तर से संगठित रूप में किए गए अपराधों के लिए परीक्षा की समानुपातिक लागत की वसूली भी की जा सकती है और उनकी संपति की कुर्की और समपहरण भी किया जा सकता है. अभ्यर्थियों को उनके गृह जिला में केंद्र आवंटित नहीं किया गया है. जिला, तिथि एवं केंद्र आवंटन का कार्य रेंडमाइजेशन प्रक्रिया से किया गया है. इनके द्वारा प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से मात्र 07 दिन पहले से ही डाउनलोड किया जा सकेगा. अभ्यर्थियों के प्रवेश का समय प्रातः 09:30 बजे होगा और 10:30 बजे प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. प्रवेश से पूर्व उनकी डीएफएमडी/ एचएचएमडी तथा जिला पुलिस के प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों द्वारा चेकिंग एवं फ्रीस्किंग की जाएगी. परीक्षा 12:00 बजे से 02:00 बजे तक होगी. अभ्यर्थियों की पहचान के लिए पर्षद द्वारा निर्गत ई-प्रवेश पत्र एवं उनके पहचान-पत्र (आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र आदि) के साथ ही प्रवेश की अनुमति होगी. परीक्षा कक्ष में उनके दोनों हाथों के अंगूठे का निशान, फोटो एवं शॉर्ट वीडियो लिये जाएंगे. जिनका उपयोग उनकी तत्समय पहचान तथा चयन के अगले चरणों में पहचान करने तथा पररूपधारण की संभावना को नकारने के लिए किया जाएगा. अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र में किसी प्रकार की लेखन सामग्री यथा पेन, पेन्सिल आदि तथा कोई अन्य वस्तु नहीं ले जा सकेंगे. ओएमआर शीट भरने एवं अन्य लेखन कार्य के लिए उन्हें पेन प्रश्न-पुस्तिका के साथ ही उपलब्ध कराया जाएगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें