25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गंगासागर : मुड़ीगंगा नदी पर जल्द शुरू होगा पुल निर्माण

12 एकड़ जमीन की गयी है चिह्नित, डीपीआर भी तैयार

शिव कुमार राउत, कोलकाता

गंगासागर की यात्रा को और सुगम बनाने के लिए राज्य सरकार ने मुड़ीगंगा नदी पर पुल निर्माण की योजना बनायी है. इसकी तैयारियों जोर-शोर से चल रही हैं. यह ब्रिज कचुबेरिया को सागरद्वीप के लॉट नंबर-8 से जोड़ेगा. ब्रिज निर्माण के लिए राज्य लोक निर्माण विभाग ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली है. ब्रिज के लिए मुड़ीगंगा के दोनों ओर (कचुबेरिया और लॉट नंबर आठ में) 12 एकड़ जमीन चिह्नित की गयी है. भूमि एवं भूमि सुधार विभाग ने जमीन का सर्वेक्षण पहले ही पूरा कर लिया है. कचुबेरिया और काकद्वीप में 48-48 लोगों की जमीन ली जायेगी. सागर के एक व्यक्ति को छोड़कर अन्य लोग परियोजना के लिए जमीन देने पर सहमत हैं.

सुंदरबन मामलों के मंत्री व गंगासागर के विधायक बंकिम चंद्र हाजरा ने बताया कि काकद्वीप की ओर आधे निवासियों ने सहमति दे दी है. विभाग के अधिकारी भूमि मालिकों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि जमीन अधिग्रहण में कोई दिक्कत नहीं आयेगी.

जमीन देनेवालों को मिलेगा उचित मुआवजा

पाथरप्रतिमा के विधायक मंटूराम पाखीरा ने बताया कि इस परियोजना के लिए जमीन देनेवालों को उचित मुआवजा दिया जायेगा. ब्रिज को जोड़ने वाली सड़क करीब 1.5 किलो मीटर लंबी होगी. इसमें सड़क की लंबाई लॉट नंबर आठ की ओर 932 मीटर और कचुबेरिया की ओर 660 मीटर होगी.

क्यों आवश्यक लग रहा है मुड़ीगंगा नदी पर पुल बनाना

बता दें कि मकर संक्रांति पर हर साल लाखों तीर्थयात्री गंगासागर में पुण्यस्नान के लिए आते हैं. उन्हें कचुबेरिया से लॉट नंबर 8 तक स्टीमर से मुड़ी गंगा को पार करना पड़ता है. नदी मार्ग खतरों से भरा है. तीर्थयात्रियों की भीड़ और मौसम साफ नहीं होने के कारण हर साल कई स्टीमर नदी में भटक जाते हैं. हालांकि, सुरक्षाकर्मियों और सेना की तत्परता से अब तक कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है. इस यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए राज्य सरकार ने मुड़ीगंगा पर गंगासागर सेतु का निर्माण करने का निर्णय लिया है, ताकि गंगासागर की यात्रा सुगम हो सके. पांच किलोमीटर लंबे ब्रिज पर करीब 1500 करोड़ की लागत आयेगी. 200 करोड़ की राशि राज्य सरकार ने आवंटित भी कर दिया है. राज्य सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुड़ीगंगा के लॉट नंबर-8 और कचुबेरिया को जोड़ने वाला पुल न केवल बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, बल्कि क्षेत्र के सामाजिक एवं आर्थिक विभाग में ही सहभागी बनेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें