23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

15 जिलों में तीन हजार हेक्टेयर में होगी केले की खेती

केले की बागवानी का दायरा राज्य में बढ़ाया जा रहा है. हाजीपुर समेत पहले से केले का उत्पादन करने वाले जिलों से इसे अन्य जिलों में विस्तारित किया जा रहा है.

मालभोग व चिनिया केले की उन्नत किस्म के प्रभेद किसानों को मिलेंगे संवाददाता, पटना केले की बागवानी का दायरा राज्य में बढ़ाया जा रहा है. हाजीपुर समेत पहले से केले का उत्पादन करने वाले जिलों से इसे अन्य जिलों में विस्तारित किया जा रहा है. इस कड़ी में 15 जिलों में 3129 हेक्टेयर में केले की बागवानी की जायेगी. इन जिलों के किसानों को केले की उन्नत किस्म के प्रभेद मालभोग, चिनिया और जी-9 उपलब्ध कराया जायेगा. इससे केले की उपज बेहतर होगी. इन प्रभेदों के केलों की मांग राज्य समेत दूसरे प्रदेशों में है. सरकार ने इसका बढ़ावा देने के लिए 2026 तक की योजना तैयार की है. इस अवधि में 19 करोड़ 55 लाख 63 हजार रुपये खर्च किये जायेंगे. लखीसराय, जहानाबाद व अरवल में 100, भोजपुर व बक्सर में 250, गोपालगंज में 350 हेक्टेयर में केले की बागवानी होगी. कैमूर में 200, मधेपुरा में 600, नवादा व सुपौल में 200, सारण में 209, शेखपुरा व शिवहर में 60, सीतामढ़ी में 150, सीवान में 300 हेक्टेयर में केले की बागवानी की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें