25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेहतमंद रहने के लिए हड्डियों का मजबूत रहना जरूरी: प्राचार्य

सोनवर्षा नगर पंचायत क्षेत्र के नारायण विहार सोहा स्थित रामचंद्र विद्यापीठ पारामेडिकल कॉलेज में हड्डी व जोड़ दिवस पर रविवार को एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया.

प्रतिनिधि, सोनवर्षाराज. सोनवर्षा नगर पंचायत क्षेत्र के नारायण विहार सोहा स्थित रामचंद्र विद्यापीठ पारामेडिकल कॉलेज में हड्डी व जोड़ दिवस पर रविवार को एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया. महाविद्यालय प्राचार्य डॉ राजन कुमार सिंह के नेतृत्व में आयोजित सेमिनार का उद्घाटन कोसी क्षेत्र के प्रसिद्ध हड्डी नस व जोड़ रोग विशेषज्ञ डॉ मनोज कुमार झा ने दीप प्रज्वलित कर किया. महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ पवन कुमार के संचालन में आयोजित बतौर मुख्य अतिथि डॉ मनोज कुमार झा ने महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को संबोधित करते कहा कि एजिंग यानी उम्र की ऐसी प्रक्रिया है जो व्यक्ति के शरीर को ही नहीं, बल्कि उसकी हरेक कोशिका तक को प्रभावित करती है. एजिंग की वजह से व्यक्ति की हड्डियां प्रभावित होने की वजह से कमजोर होने लगती है. यही वजह है कि बढ़ती उम्र में हड्डियों की सेहत व उन्हें मजबूत बनाये रखने पर डॉक्टर खास जोर देते हैं. इसलिए बढ़ती उम्र के अनुसार हर मनुष्य को हड्डियों की देखभाल आवश्यक हो जाती है. इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ राजन कुमार सिंह ने कहा कि इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरिसस फाउंडेशन द्वारा 2013 में प्रकाशित की गयी रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले 80 प्रतिशत से ज्यादा आबादी विटामिन डी की कमी से जूझ रही है. ज्वाइंट एवं हड्डियों के कारण ही हमारा शरीर चलने, उठने, बैठने, झुकने किसी चीज को उठाने जैसे महत्वपूर्ण काम कर सकता है. हड्डियों एवं ज्वाइंट इतना महत्वपूर्ण होने के बावजूद लोग इनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं हैं. आज गठिया ऑस्टियोपोरिसस एवं फ्रैक्चर हड्डियों से जुड़ी बीमारी नासूर बन चुकी है. यह बीमारियां लोगों के आम जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है. इस मौके पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने पोस्टर प्रेजेंटेशन, क्विज एवं स्लोगन द्वारा आम जन को जागरूक व प्रचार प्रसार किया. मौके पर रामचंद्र विद्यापीठ के डॉ केश, बबलू कुमार, अनुप्रिया, दीनबंधु सिंह, संजीत कुमार, कालेश्वर कुमार, अनिकेत कुमार सहित अन्य मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें