28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लहरंगा और भेड़ेन नदी में बने बराज, सिंचाई की उपयुक्त व्यवस्था हो

सूखे की मार झेल रहे बामड़ा के किसानों ने रविवार को संबलपुर डीएम से मिलकर समस्याएं गिनायी. उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा.

बामड़ा. बामडा प्रखंड की 17 पंचायतों के अग्रणी किसान प्रतिनिधियों ने संबलपुर डीएम अक्षय सुनील अग्रवाल से मुलाकात कर सिंचाई व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग पर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. किसानों ने कहा कि बामड़ा प्रखंड के किसान 2011 से लगातार सूखे की मार झेल रहे हैं. कम बारिश और सिंचाई की सुविधा नहीं होने से कृषि कार्य ठप हो गया है. किसानों की ओर से तीन बार बिचड़े लगाये गये, लेकिन सूखे के कारण नष्ट हो गये.

119 में से केवल 10 लिफ्ट इरिगेशन प्वाइंट कर रहे काम

किसानों ने डीएम को बताया कि प्रखंड के 119 लिफ्ट इरिगेशन प्वाइंट में से मात्र 8-10 ही काम कर रहे हैं. प्रखंड में बहने वाली लहरंगा और भेड़ेंन नदी में आजादी के 75 साल बाद भी बराज बनाकर सिंचाई की सुविधा के लिए कोई पहल नहीं करने पर नाराजगी जतायी. कृषि विभाग और प्रशासन की ओर से किसानों से संबंधित झूठे तथ्य दिये जाने पर डीएम का ध्यानाकर्षण किया गया था. विभागीय लापरवाही की वजह से सरकार की ओर से किसानों को मुहैया कराये जा रहे बीज सड़ कर नष्ट हो रहे हैं. किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन में प्रखंड में सभी खेती की जमीन में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने, सभी लिफ्ट इरिगेशन प्वाइंट को दुरुस्त करने, डीप बोरवेल को चालू करने, सभी नाले, तालाब आदि का पुनरुद्धार करने, लहरंगा और भेड़ेंन नदी में बराज निर्माण करने, 2011 से सूखे की मार झेल रहे किसानों का कर्जा माफ करने समेत अन्य कई मांगें रखी हैं.

किसानों को फसल बीमा राशि का करायें भुगतान

गोविंदपुर लैंप्स के 40 से ज्यादा किसानों को पिछले साल का फसल बीमा नहीं मिलने और गरीब किसानों द्वारा फसल बीमा भुगतान के लिए दर-दर की ठोकर खाने को लेकर मुख्यमंत्री से ज्ञापन में शिकायत कर शीघ्र फसल बीमा भुगतान करने की मांग की गयी है. मौके पर बामड़ा कृषक संगठन के योग बिहारी परिडा, पश्चिम ओडिशा कृषक संगठन समन्वय समिति के अध्यक्ष अशोक कुमार प्रधान, संबलपुर जिला कृषक संगठन के अध्यक्ष उमेश चंद्र मिश्र समेत प्रखंड के सरपंच, समिति सदस्य और अग्रणी किसान प्रतिनिधि उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें