29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एसएसबी 19वीं वाहिनी के जवानों ने बेलवा में किया पौधरोपण

एसएसबी 19वीं वाहिनी की भूमि बेलवा में रविवार को पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

ठाकुरगंज. एसएसबी 19वीं वाहिनी की भूमि बेलवा में रविवार को पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में महानिरीक्षक सीमांत मुख्यालय सिलीगुड़ी के सुधीर कुमार के अलावे एसएसबी के दर्जनों अधिकारी के साथ कई एनजीओ के लोग मोजूद थे. इस दौरान नॉर्थ बंगाल यूनिवर्सिटी प्रिंसिपल सेक्रेटरी डॉ नुपुर दास ने उपस्थित लोगों को बताया कि पौधरोपण के साथ-साथ जल संरक्षण और स्वच्छता पर भी ध्यान देना जरूरी है. उन्होंने ग्रामीणों को पानी की बचत करने और स्वच्छता बनाए रखने के तरीकों के बारे में जानकारी दी और इस दौरान एसएसबी महानिरीक्षक और वाहिनी के जवानों के साथ किए गए इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज का यह अनुभव उनके लिए बहुत ही खास रहा है और वह हमेशा इस तरह के कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना चाहेंगी. एसएसबी की महिला जवानों के साथ भी उन्होंने मुलाकात करते हुए उनके इस समर्पण की सराहना की. इस दौरान लायंस क्लब सिलीगुड़ी प्रेसिडेंट विक्रम मित्रुका ने कहा कि उनकी संस्था नियमित रूप से ऐसे सामाजिक कार्यों में संलग्न रहती है और आगे भी सशस्त्र सीमा बल के साथ मिलकर काम करने को तत्पर है. उन्होंने सभी ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे इस पहल को सफल बनाने के लिए सहयोग करें. उन्होंने ग्रामीणों के लिए फ्री आंखों की जांच और कम खर्च पर इलाज हेतु कैंप लगाने के लिए आश्वासन दिया. इस दौरान एसएसबी महानिरीक्षक सुधीर कुमार ने लायंस क्लब के सदस्यों के साथ ग्रामीणों को धन्यवाद दिया. और कहा कि सशस्त्र सीमा बल न केवल सीमाओं की रक्षा में अग्रणी है, बल्कि सामाजिक और पर्यावरणीय कार्यों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. इस दौरान उपमहानिरीक्षक एकेसी सिंह, उपमहानिरीक्षक अशोक कुमार ठाकुर, उपमहानिरीक्षक, शिव दयाल, कमांडेंट संचार दिवाकर भट्ट के साथ-साथ कई लोग मौजूद थे.

ब्लॉक परिसर में गायत्री परिवार ने किया पौधरोपण

ठाकुरगंज. गायत्री परिवार ट्रस्ट के द्वारा रविवार को प्रखंड मुख्यालय ठाकुरगंज ब्लॉक परिसर में हरियाली अमावस्या के अवसर पर पौधरोपण किया गया. गायत्री परिवार ट्रस्ट के द्वारा लगातार जिले में पर्यावरण संरक्षण के तहत रचनात्मक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. इसी क्रम में ब्लॉक परिसर में बीडीओ अहमर अब्दाली ने पौधरोपण किया. जिसमें बड़ी संख्या में गायत्री परिवार के ट्रस्टी व जिला समन्वय समिति के परिजन मौजूद थे. ब्लॉक परिसर में फलदार व छायादार दस पौधे लगाये गये. बीडीओ अहमर अब्दाली ने कहा कि पेड़-पौधा पृथ्वी का श्रृंगार है. पर्यावरण संरक्षण में इनका रहना अनिवार्य है. उन्होंने प्रत्येक रविवार को सभी वार्ड व सार्वजनिक स्थानों में कम से कम पांच पौधे लगाने की बात कही. प्रखंड अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी अद्वितीय राय ने आने वाले पीढ़ी को बचाने के लिये गर्भवती माताओं को पांच पौधे देने की बात कही. उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और प्रबंधन आधुनिक विश्व के सामने एक बड़ी चुनौती के रूप में उभरा है और इसे शिक्षा और जागरूकता के माध्यम से दूर किया जा सकता है. मुख्य ट्रस्टी सुदामा राय ने कहा कि पौधरोपण हम सबकी सामाजिक व नैतिक जिम्मेवारी है. इसलिए आप सभी अधिक से अधिक पौधरोपण करें. सहायक ट्रस्टी मिक्की साहा ने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण बहुत जरूरी है. हम अच्छे वातावरण की उम्मीद तो करते हैं, लेकिन अपनी जिम्मेदारी नहीं समझते. पेड़-पौधों की संख्या लगातार कम हो रही है. मानव जीवन के साथ-साथ पशु-पक्षियों के लिए भी यह चिंता का विषय है. इस अवसर पर एमओ सुमित कुमार गायत्री परिवार के मुख्य ट्रस्टी सुदामा राय सहायक ट्रस्टी मिक्की साहा परमानंद यादव, जिला संयोजक सौरभ कुमार, प्रखंड संयोजक प्रवीर प्रसुन्न, रघुवर शर्मा, जिला प्रतिनिधि मनोज कुमार सिन्हा, बलराम ठाकुर, किशोर झा, ब्रजेश चन्द्र रोशन, उग्रकान्त सिंह, आमोद कुमार, महिला प्रतिनिधि भारती ठाकुर, मधु सोम, डीलर प्रतिनिधि सलीमुद्दीन, ऐनुक हक आकिफ़ निजामुदीन, मासूम रजा, अजय लाल, रामचन्द्र महतो, गायत्री परिवार के परिजन मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें