30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मंत्री बन्ना गुप्ता ने शिक्षा सचिव को दिया निर्देश, कहा-शिक्षकों को तुरंत दें एमएसीपी का लाभ

झारखंड के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को जल्द एमएसीपी का लाभ देने का निर्देश मंत्री बन्ना गुप्ता ने शिक्षा सचिव को दिया है. मंत्री बन्ना गुप्ता ने रविवार को शिक्षा सचिव उमा शंकर सिंह को फोन कर यह जानकारी मांगी कि आखिर शिक्षकों को एमएसीपी का लाभ क्यों नहीं दिया जा रहा है.

नवंबर 2022 में एमएसीपी का लाभ देने का सरकार ने दिया था आश्वासन

शिक्षक संघ ने की है पांच अगस्त से आमरण अनशन की घोषणा

जमशेदपुर :

झारखंड के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को जल्द एमएसीपी का लाभ देने का निर्देश मंत्री बन्ना गुप्ता ने शिक्षा सचिव को दिया है. मंत्री बन्ना गुप्ता ने रविवार को शिक्षा सचिव उमा शंकर सिंह को फोन कर यह जानकारी मांगी कि आखिर शिक्षकों को एमएसीपी का लाभ क्यों नहीं दिया जा रहा है. इसे देने में किस प्रकार की कठिनाई है. इस पर शिक्षा सचिव ने बताया कि एमएसीपी के संबंध में फाइल बढ़ाई गयी थी, लेकिन अत्यधिक वित्तीय बोझ का हवाला देते हुए वित्त विभाग से फाइल लौटा दी गयी थी. शिक्षा सचिव ने यह भी कहा कि इसके लिए पुनः एक बार वित्त सचिव तथा सभी स्टेक होल्डर की एक साथ मीटिंग आयोजित कर सहमति बनाने को लेकर पहल की जाएगी. मंत्री बन्ना गुप्ता ने शिक्षा सचिव को कहा कि इस दिशा में जल्द से जल्द पहल कर शिक्षकों को एमएसीपी का लाभ दिया जाये.

शिक्षक संघ ने मंत्री से मिलकर अपनी मांग से कराया था अवगत

इससे पूर्व रविवार को अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के नेताओं ने मंत्री बन्ना गुप्ता से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने मंत्री को बताया कि संघ की ओर से पांच अगस्त से आमरण अनशन की घोषणा की गयी है. शिक्षक नेता सुनील ठाकुर ने बताया कि तीन सूत्री मांग को लेकर शिक्षकों में सरकार के प्रति आक्रोश है. इसमें शिक्षकों के लिए एमएसीपी लागू करना, छठे वेतनमान में व्याप्त विसंगति को दूर करना, शिक्षकों का अंतर जिला स्थानांतरण शामिल है. नवंबर 2022 में उक्त मांगों को पूरा करने का आश्वासन मुख्यमंत्री के स्तर से दिया गया था. लेकिन अब तक धरातल पर नहीं उतारे जाने की वजह से शिक्षकों में आक्रोश है. शिक्षकों से जानकारी मिलने पर मंत्री बन्ना गुप्ता ने शिक्षा सचिव से बात की.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें