22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PAHARI MANDIR RANCHI : सावन की तीसरी सोमवारी आज, शिवालयों में जुटेगी भीड़

आज सावन की तीसरी सोमवारी है. पहाड़ी मंदिर सहित राजधानी के अन्य शिवालयों में भक्त भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे.

रांची़ आज सावन की तीसरी सोमवारी है. पहाड़ी मंदिर सहित राजधानी के अन्य शिवालयों में भक्त भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे. पहाड़ी मंदिर में सोमवार तड़के तीन बजे सरकारी पूजा होगी. इसके बाद मंदिर में अरघा लगा दिया जायेगा. अरघा सिस्टम से ही भक्त पहाड़ी बाबा का जलाभिषेक करेंगे. दोपहर एक बजे मंदिर की साफ-सफाई होगी. इसके बाद भक्त बाबा की स्पर्श पूजा करेंगे. शाम में फिर मंदिर की सफाई होगी. बाबा का शृंगार होगा. इसके बाद शृंगार आरती कर भोग लगाया जायेगा. रात नौ बजे बाबा का पट बंद कर दिया जायेगा. दूसरी तरफ राजधानी अन्य शिवालयों में दिनभर बाबा का जलाभिषेक होगा. इधर, रविवार को भी काफी भक्तों ने पहाड़ी बाबा का जलाभिषेक किया. दरबार में शीश झुकाया. कई भक्तों ने मंदिरों व घरों में रुद्राभिषेक व महामृत्युंजय मंत्र का जाप भी कराया.

बाजारों में दिखी चहल-पहल

सावन की सोमवारी को लेकर बाजारों मेंं चहल-पहल दिखी. भक्तों ने फल-फूल सहित अन्य पूजन सामग्री की खरीदारी की. इधर, पहाड़ी मंदिर के मुख्य द्वार से लेकर आसपास के इलाकों में पूजा की दुकानें सज गयी हैं. खाने-पीने के भी कई स्टॉल लगाये गये हैं. खिलौने की दुकानें भी सजायी गयी हैं.

देर रात स्वर्णरेखा नदी से उठाया जल

इधर, सावन की तीसरी सोमवारी पर पहाड़ी बाबा को जलाभिषेक करने के लिए भक्त देर रात स्वर्णरेखा नदी तट के लिए रवाना हुए. आधी रात के बाद जल लेकर पैदल पहाड़ी मंदिर पहुंचे और जलाभिषेक किया. कई भक्त अंगराबाड़ी भी गये हैं.

तीसरी सोमवारी की तैयारी को लेकर बैठक

पहाड़ी मंदिर में तीसरी सोमवारी की तैयारी एवं विधि व्यवस्था को लेकर कार्यालय परिसर में बैठक हुई. शिव भक्तों की भीड़ को देखते हुए उसकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई निर्णय लिये गये. बताया गया कि मंदिर के सभी गेट पर महिला व पुरुष पुलिस बल तैनात रहेंगे. निगरानी दंडाधिकारी करेंगे. मंदिर की सीढ़ियों पर स्वयंसेवक रहेंगे. मंदिर के मुख्य गेट पर स्थानीय समितियों ने भक्तों के लिए निःशुल्क जल, दूध फूल व बेलपत्र की व्यवस्था की है. बैठक में पूर्व आयुक्त जटाशंकर चौधरी, पहाड़ी मंदिर विकास समिति के सचिव राकेश सिन्हा, वित्त प्रभारी राजेश साहू, प्रवक्ता बादल सिंह, अरुण वर्मा, अजय सिंह, दीपक नंदा और राजकुमार तलेजा शामिल थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें