30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीमांचल के बैंक खातों में पाकिस्तान-बांग्लादेश के आतंकी कर रहे फंडिंग? CSC सेंटरों के बड़े खेल का हुआ खुलासा

बिहार के सीमांचल में फिर एकबार आतंकी फंडिंग की सुगबुगाहट तेज है. सीएससी सेंटरों के खेल का पर्दाफाश हुआ है. जानिए क्या है मामला...

बिहार के सीमांचल में फिर एकबार पाकिस्तान और बांग्लादेश से आतंकी फंडिंग की शंका गहरायी है. कटिहार जिले के आबादपुर में कॉमन सेंटर (CSC) की आड़ में गांव के भोले-भाले लोगों के कागजातों का गलत इस्तेमाल करके बैंक खाते खुलवाए जाते थे. इन खातों के एटीएम को अपने पास रखकर बंगाल के साइबर ठगों को बेचा जाता था. जब इसकी सूचना कटिहार के एसपी को मिली तो छापेमारी की गयी. जिसमें कई अहम खुलासे हुए हैं. गिरोह के तार पश्चिम बंगाल तक मिले. साथ ही पुलिस बांग्लादेश और पाकिस्तान कनेक्शन भी इसमें खोज चुकी है. इन खातों का उपयोग साइबर ठगी, आतंकी फंडिंग व हवाला के रूप में होता था .

गांव के लोगों के कागज पर खुलवाते थे बैंक खाता, बंगाल में बेचते थे अकाउंट

आबादपुर में कॉमन सेंटर (CSC) में गांव के सीधे-साधे लोग जब अपना खाता खुलवाने जाते थे या फोटो कॉपी कराने, आधार कार्ड बनाने, पैन कार्ड बनाने कोई आते थे तो इनके कागजातों की कॉपी ये CSC सेंटर वाले अपने पास रख लेते थे. उसके बाद उन कागजातों के आधार पर बैंकों में खाते खुलवाते और उसके एटीएम भी अपने पास रख लेते थे. इन खातों को बंगाल के साइबर ठगों के हाथों बेच दिया जाता था.

ALSO READ: सीएम नीतीश कुमार के दफ्तर पर आतंकी हमले की चेतावनी का क्या है सच? जांच एजेंसियां हुईं सक्रिय…

पुलिस ने तीन साइबर ठगों को पकड़ा

पुलिस ने जब बूढ़ा कामत, बेलवा, नामक ग्राम संकोला गांव में छापेमारी की तो मुन्ना आलम, छोटन राय और आलम को गिरफ्तार किया.तीनों आबादपुर थाना क्षेत्र के ही निवासी हैं. इनके पास से 57 एटीएम कार्ड, विभिन्न बैंक के 117 पासबुक, 83 आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेज बरामद किए गए.

पुलिस ने पूरे खेल का खुलासा किया..

साइबर थानाध्यक्ष सह पुलिस उपाधीक्षक सद्दाम हुसैन ने पूरे मामले का खुलासा किया और बताया कि आबादपुर थाना क्षेत्र के तीन सीएससी सेंटर में छापेमारी कर तीन साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया है. बताया गया कि ये साइबर ठग लोगों का फर्जी तरीके से खाते खुलवा देते थे. इसके लिए वो उनके कागजात और थंब इंप्रेशन वगैरह लेते थे और बैंक खाता खोलने में इसकी मदद लेते थे. बंगाल के साइबर अपराधी मोईन मियां को हर एक खाता 10 हजार में बेचा जाता था. फोन नंबर उसी आधार कार्ड के आधार पर सिम कार्ड निकाल कर बैंक खाते से लिंक कर देता था.जिनके नाम से खाता खुलता था उन्हें कोई भनक तक नहीं लगती थी.

पाकिस्तान, बांग्लादेश कनेक्शन भी आ सकता है सामने, आतंकी फंडिंग की भी शंका

बंगाल में खाते की बिक्री किए जाने की बात सामने आ चुकी है. अब पुलिस इस जांच में जुटी है कि बांग्लादेश या फिर पाकिस्तान आदि देशों का तो इसमें कनेक्शन नहीं है. पुलिस उपाधीक्षक कहते हैं कि इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि ऐसे खातों से आतंकी फंडिंग या फिर हवाला का कारोबार काफी आसानी से हो सकता है. यहां तक की पाकिस्तान एवं बांग्लादेशी आतंकी फंडिंग के लिए ऐसे ही खातों का उपयोग आसानी से किया जा सकता है ताकि आसानी से फंडिंग कर देश में आतंकी गतिविधि को पसारा जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें