24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

India Tourism: 15 अगस्त की छुट्टी में फैमिली के साथ घूमने के लिए आकर्षक हैं ओडिशा की ये जगहें

India Tourism: ओडिशा राज्य प्रकृति, इतिहास और धर्म में रूचि रखने वालों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है. अगर आप 15 अगस्त के मौके पर फैमिली के साथ यादगार सफर तय करना चाहते हैं. तो ओडिशा की ये जगहें आपके लिए शानदार होगी.

India Tourism: स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त की छुट्टी को अकसर लोग अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं. इस दौरान लोग पर्यटन स्थलों पर घूमना पसंद करते हैं. ओडिशा, भारत के महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्रों में से एक है. यहां प्राकृतिक, ऐतिहासिक, धार्मिक और व्यापारिक पर्यटन स्थल मौजूद है. इस राज्य की प्राकृतिक सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है. ओडिशा राज्य विश्व प्रसिद्ध पर्यटन केंद्र है, जहां पुरी के जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क सूर्य मंदिर जैसे प्रमुख धार्मिक पर्यटन स्थल स्थित है. अगर आप भी इस स्वतंत्रता दिवस अपने परिवार के साथ ओडिशा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये जगहें रहेंगी आपके लिए खास:

पुरी

Jagannath Temple Puri
Jagannath temple puri

ओडिशा का पुरी शहर विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो भारत के प्रमुख धार्मिक केंद्रों में से एक है. पुरी में स्थित भगवान जगन्नाथ का मंदिर और खूबसूरत समुद्र तट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां साल में एक बार रथ मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें शामिल होने दुनिया भर से लोग पुरी पहुंचते हैं. पुरी, भारत का प्रमुख धार्मिक, आध्यात्मिक और पर्यटन केंद्र है.

Also Read: International Tourism: कम समय में कर सकते हैं विदेश की सैर, चले आइए ये मशहूर जगहें

चिल्का झील

Chilika Lake Odisha
Chilika lake odisha

ओडिशा के चिल्का झील के खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. आप एशिया के सबसे बड़े खारे पानी के झील में बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं. इस प्रसिद्ध झील के पास मौजूद मां कालिजाई के मंदिर में सैलानी मां काली के दर्शन कर सकते हैं.

कोणार्क सूर्य मंदिर

Sun Temple Konark
Sun temple konark

प्रभु श्री जगन्नाथ के शहर पुरी से मात्र 36 किलोमीटर की दूरी पर स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कोणार्क मंदिर अपनी अनोखी और अनूठी वास्तुकला के लिए जाना जाता है. अपने समृद्ध इतिहास के कारण कोर्णाक सूर्य मंदिर वैश्विक धरोहर स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है. हर साल बड़ी संख्या में सैलानी कोणार्क सूर्य मंदिर पहुंचते हैं.

Also Read: Odisha Tourism: अपनी अनोखी संबलपुरी साड़ियों के लिए मशहूर है यह शहर

उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं

Udayagiri And Khandagiri Caves
Udayagiri and khandagiri caves

सौ फीट से ऊंची उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं ओडिशा के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शुमार हैं. इन गुफाओं में पर्यटकों को जैन धर्म का प्रभाव देखने को मिलेगा. इन गुफाओं के माध्यम से लोगों को प्राचीन भारत की झलक देखने को मिलती है.

कटक

Cuttack, Odisha
Cuttack, odisha

चांदी के बारीक और महीन काम के लिए “सिल्वर सिटी” और “मिलेनियम सिटी” नाम से मशहूर कटक शहर, ओडिशा के प्रमुख पर्यटन केंद्रों में से एक है. इस शहर को निहारने देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. महानदी के तट पर बसे इस हजारों साल पुराने शहर में मौजूद चंडी मंदिर, बाराबती किले के खंडहर, काठजोड़ी का तटबंध और नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेमोरियल जन्म स्थान संग्रहालय पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. कटक भारत का प्रमुख वाणिज्यिक और पर्यटन केंद्र है.

Also Read: India Tourism: भारत के ये प्राचीन शहर हैं कई हजार साल पुराने, समृद्ध है इतिहास

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें