27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tata Curvv और Maruti Suzuki Grand Vitara में आपके लिए कौन बेहतर

Tata Curvv vs Maruti Suzuki Grand Vitara अपने सेगमेंट में सबसे नई एसयूवी के रूप में, टाटा कर्व कई आधुनिक सुविधाएँ प्रदान करने के लिए तैयार है. जाने क्या यह मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के लिए चिंता का विषय हो सकता है?

Tata Curvv vs Maruti Suzuki Grand Vitara टाटा मोटर्स 7 अगस्त को मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है.जिसने सबसे पहले ऑल-इलेक्ट्रिक कर्व को लॉन्च करके एक साहसिक कदम उठाया है.EV की शुरुआत के बाद कर्व का ICE संस्करण जल्द ही पेश किया जाएगा.हम कर्व की विशेषताओं की तुलना मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा से कर रहे है.जो इस श्रेणी की सबसे सफल एसयूवी में से एक है. ताकि यह समझा जा सके कि कर्व अपने प्रतिद्वंद्वी पर कैसे बढ़त हासिल कर सकती है.

इन्फोटेनमेंट सिस्टम कैसा है

कर्व में सबसे बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा.जो फिलहाल नेक्सन ईवी, हैरियर और सफारी में उपलब्ध है. 12.3 इंच की टचस्क्रीन मारुति एसयूवी के 9 इंच के डिस्प्ले को बौना बना देती है.फीचर्स के मामले में दोनों स्क्रीन बराबर है और वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले जैसे फंक्शन होगा.

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर कैसा है

टाटा मोटर्स कूप एसयूवी 10.25 इंच के ऑल-डिजिटल ड्राइवर कंसोल के साथ ग्रैंड विटारा के 7 इंच के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की तुलना में एक पायदान ऊपर है.डिजिटल स्पीडोमीटर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी अलर्ट, फ्यूल गेज और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के अलावा, कर्व का डिस्प्ले नेविगेशन मैप भी दिखाता है.इस सेगमेंट में पहली बार है.मारुति सुजुकी एसयूवी टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन पढ़ती है लेकिन इसमें हेड-अप डिस्प्ले भी है.

इसमें ADAS होगा

इस सेगमेंट की कुछ अन्य एसयूवी की तरह कर्व में लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) दिया जाएगा. दुर्भाग्य से मारुति सुजुकी फिलहाल अपने पूरे लाइनअप में यह सुरक्षा सुविधा नहीं देती है.लेकिन हमें उम्मीद है कि इसमें कुछ बदलाव किए जाएंगे.कर्व में अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, लेन डिपार्चर वार्निंग, आगे और पीछे की टक्कर की चेतावनी, रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट और बहुत कुछ जैसे ड्राइवर सहायता प्रदान की गई है.

Also Read:रॉयल एनफील्ड 650 स्क्रैम्बलर को टेस्टिंग के दौरान देखा गया

ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक होगा

कर्व में इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के साथ ऑटो होल्ड भी होगा जो एक अतिरिक्त सुरक्षा और सुविधा फीचर देगा. एक बटन दबाने पर वाहन इलेक्ट्रॉनिक हैंड ब्रेक को सक्रिय कर देगा और ऑटो होल्ड फंक्शन चालू कर देगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वाहन लुढ़के नहीं. इसे एक्सीलेटर पर पैर रखकर आसानी से हटाया जा सकता है.लेकिन ग्रैंड विटारा में पारंपरिक हाइड्रोलिक हैंड ब्रेक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें