24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: सुबह में अमृत की तरह काम करता है ये 5 फल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Health Tips: सुबह की शुरुआत अगर आप फल खाकर करते हैं तो इसका बहुत अच्छा आसर आपके सेहत पर पड़ेगा. चलिए जानते हैं सुबह में खाने वाले उन पांच फलों के बारे में जिसका अच्छा असर शरीर पर पड़ता है...

Health Tips: फल सभी को खाना चाहिए. क्योंकि फलों में फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. हेल्थ के डॉक्टर्स का भी कहना होता है कि सुबह में अगर कोई व्यक्ति सबसे पहले फल खाता है तो उसे कभी भी बीमारी नहीं होगी. आज हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे सुबह में फल खाने से होने वाले फायदे…

सुबह में खाने वाले 5 फल

  • सेब
  • केला
  • पपीता
  • तरबूज
  • नाशपाती

सेब

हेल्थ के एक्सपर्ट्स डॉक्टर्स का कहना होता है कि सेब का सेवन सभी व्यक्ति को सुबह में करना चाहिए. अगर कोई सुबह ब्रश करने के बाद एक सेब खाता है तो उसे न तो पेट में गैस की समस्या होगी और न ही उस व्यक्ति को कब्ज होगा. क्योंकि सेब में फाइबर होता है जो पाचन को दुरुस्त रखता है और शरीर को मजबूत रखता है.

केला

सुबह में फल खाने से आपको कभी भी बीमारी नहीं होगी. ऐसे में अगर आप रोज सुबह दो केला खाते हैं तो आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे. क्योंकि केला में पौटेशियम और नैचुरल शुगर होता है जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाता है.

पपीता

सुबह में पपीता फल खाने से आपका लीवर मजबूत रहेगा. साथ ही शरीर को पपैन मिलता है जो एक तरह का एंजाइम है और पाचन को मजबूत रखता है. पपीता में विटामिन सी के साथ ही अन्य पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं.

Also Read: इस विटामिन की कमी से चेहरा पड़ जाता है काला

तरबूज

सुबह तरबूज खाने पर शरीर हाइड्रेट रहता है. क्योंकि तरबूज में 92 फीसदी पानी मौजूद होते हैं साथ ही तरबूज में लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो हार्ट और स्किन के लिए काफी लाभकारी होते हैं.

नाशपाती

अगर आप सोच रहे हैं कि सुबह में कौन सा फल खाएं तो आपको बता दें आप नाशपाती खात सकते हैं क्योंकि नाशपाती में फाइबर, विटामिन, खनिज और पौटेशियम होता है जो सेहत के लिए सबसे अधिक लाभाकारी होता है.

Also Read: भीगी हुई मेथी खाने के 5 सबसे लाजवाब फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें