30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Study MBBS in Bangladesh: भारतीय छात्रों के मेडिकल की पढ़ाई के लिए बांग्लादेश बनता जा रहा पसंदीदा देश

Study MBBS in Bangladesh: भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए अब बांग्लादेश की तरफ रुख कर रहे है.छात्रों को वहां की सस्ती पढ़ाई और आसानी से मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिल जाना काफी पसंद आ रहा है. देखें खबर विस्तार से.

Study MBBS in Bangladesh: बांग्लादेश में मेडिकल की पढ़ाई करने के कई अहम फायदे हैं जिसको भारतीय छात्रों ने बखूबी समझा है.यहां से मेडिकल के पढ़ाई के खर्चे भारत की तुलना में काफी कम है. इसके अलावा, बांग्लादेश में कई अच्छे मेडिकल कॉलेज उपलब्ध है जहां उच्च कोटि की शिक्षा प्रदान की जाती है.कई ऐसे भी कॉलेज है जो विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करते हैं.भारतीय छात्रों का रुझान मेडिकल की पढ़ाई के लिए बांग्लादेश की तरफ बढ़ा है, भारतीय रहन सहन, खान पान, बोली इन चीजों में भी काफी समानताएं हैं जो छात्रों को रास आ रही है. रूस यूक्रेन के युद्ध के बाद बांग्लादेश से मेडिकल करनेवाले छात्रों के तादाद बढ़े हैं.आपको बता दें लगभग हर साल 3 से 4 हजार छात्र पश्चिम बंगाल से मेडिकल की पढ़ाई के लिए बांग्लादेश के सरकारी एवं निजी कॉलेजों में दाखिला ले रहे हैं.

Study MBBS in Bangladesh: भारत की तुलना में छात्र कम खर्च में कर रहे बांग्लादेश से मेडिकल की पढ़ाई

भारत में आमतौर पर मेडिकल की पढ़ाई के लिए आपको 50 लाख तक खर्च करने पड़ते है, वही बांग्लादेश में इसके आधे खर्च में छात्र पढ़ाई पूरी कर सकते है, इतना ही नहीं यहां के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भी सीट लगभग 5 हजार से भी ज्यादा हैं साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता भी काफी बेहतर है.बांग्लादेश में लगभग 37 सरकारी मेडिकल कॉलेज है जिसमें तकरीबन 4350 सीटों की उपलब्धता है साथ ही प्राइवेट कॉलेजों की संख्या 72 है जिसमें सीटों की संख्या 6489 हैं.

Also Read: Bihar Police Exam 2024: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती का कैसा होगा एग्जाम पैटर्न और फिजिकल टेस्ट जानें डिटेल्स

Study MBBS in Bangladesh: प्रवेश प्रक्रिया भी है काफी सरल

छात्रों की मानें तो बांग्लादेश में पढ़ाई की गुणवत्ता काफी बेहतर है. यहां के कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया काफी सरल है.यहां के कॉलेजों में दाखिले के लिए एजेंट सलाहकार की जरूरी नहीं पड़ती.नामांकन के लिए यहां सिर्फ एक ही शर्त रखी गई है वो है छात्रों को नीट की परीक्षा में सफल होना.नीट में सफल हुए छात्र सीधे संबंधित कॉलेज में अपने दस्तावेजों को भेज कर दाखिला ले सकते हैं.

यहां देखें बांग्लादेश के कुछ टॉप मेडिकल कॉलेजों की सूची

अब्दुल मालेक उकिल मेडिकल कॉलेज

•इसे नोआखली मेडिकल कॉलेज (एनएमसी) के नाम से भी जाना जाता है.यह बांग्लादेश का एक सरकारी मेडिकल स्कूल है, जिसकी स्थापना 2008 में हुई थी.

गाजी मेडिकल कॉलेज

•गाजी मेडिकल कॉलेज एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है.यह कॉलेज खुलना में स्थित है जिसकी स्थापना 1986 में हुई थी.

प्रेसिडेंट अब्दुल हामिद मेडिकल कॉलेज

•यह कॉलेज एक टॉप प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है जिसकी स्थापना 2013 में हुई थी.

ढाका नेशनल मेडिकल कॉलेज

•यूनिवर्सिटी ऑफ ढाका से मान्यता प्राप्त इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना 1925 में हुई थी.

Also Read: CBSE Compartment Class 10th Result 2024 हुआ जारी, यहां से करें चेक

Also Read: Today in History 5 August: 5 अगस्त भारत के इतिहास में क्यों है खास, देखें इस दिन का विशेष महत्व

Must Watch: हिंसा से लेकर शेख हसीना के इस्तीफे तक, यहां देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें