30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhattisgarh News: सीएम विष्णुदेव साय ने मनाया हरेली तिहार, कहा- किसानों की खुशहाली और समृद्धि लाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने 4 अगस्त को अपने सरकारी आवास पर हरेली तिहार उत्सव मनाया. इस दौरान उन्होंने प्रदेश वासियों को बधाई दी और समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित किया.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने 4 अगस्त को अपने सरकारी आवास पर हरेली तिहार उत्सव मनाया. इस दौरान उन्होंने प्रदेश वासियों को बधाई दी और समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता किसानों की खुशहाली और समृद्धि लाना है. उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि छत्तीसगढ़ एक कृषि प्रधान राज्य है, जहां 80 फीसदी आबादी अपनी आजीविका के लिए खेती पर निर्भर है. मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से कृषि को बढ़ावा देने और किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों पर प्रकाश डाला.

पूर्व सीएम रमन सिंह की तारीफ की
मुख्यमंत्री साय ने डॉ. रमन सिंह के 15 साल के कार्यकाल के प्रयासों की सराहना भी की, उन्होंने कहा कि रमन सिंह ने अपने शासन के दौरान किसानों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया. उनके प्रयासों से कृषि ऋण पर शून्य पीसदी ब्याज जैसी सुविधाएं किसानों को मिली. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार अब किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीद रही है. मुख्यमंत्री निवास में हरेली तिहार का जश्न उत्साहपूर्ण रहा और पूरे परिसर को गांव जैसा सजाया गया. उत्सव के हिस्से के रूप में, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उनकी पत्नी कौशल्या देवी साय ने गौरी-गणेश पूजा और भगवान शिव का रुद्राभिषेक भी किया.

Img 20240804 Wa0000
Chhattisgarh news: सीएम विष्णुदेव साय ने मनाया हरेली तिहार, कहा- किसानों की खुशहाली और समृद्धि लाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता 3

किसानों के बीच बांटे गये ट्रैक्टर और अन्य सामान
सीएम साय ने कृषि विभाग की ओर से आयोजित उन्नत कृषि उपकरणों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया. कार्यक्रम के दौरान उन्होंने 23 किसानों को ट्रैक्टर, हार्वेस्टर और अन्य कृषि उपकरणों की चाबियां वितरित कीं. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, कृषि मंत्री रामविचार नेताम, सांसद बृजमोहन अग्रवाल, विधायक किरण सिंह देव और मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी कौशल्या देवी साय ने भी सभा को संबोधित किया. डॉ रमन सिंह ने राज्य के कल्याण के लिए सीएम साय के समर्पण की तारीफ करते हुए कहा कि अच्छी बारिश ईश्वरीय आशीर्वाद के समान है. उन्होंने सीएम साय के नेतृत्व में पिछले छह महीनों में किसानों के कल्याण के लिए किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों पर की सराहना की.

लोगों ने राउत नाचा और गेड़ी नृत्य का आनंद लिया
मुख्यमंत्री निवास पर हरेली तिहार में उपस्थित लोगों ने छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति का जीवंत प्रदर्शन देखा. कार्यक्रम में लोक संगीत, पारंपरिक गड़वा बाजा, राउत नाचा और गेड़ी नृत्य की प्रस्तुति दी गई. विभिन्न लोक कलाकारों ने राउत नाचा, कर्मा नृत्य, बस्तरिया नृत्य और गेड़ी नृत्य की प्रस्तुति दी. राउत नाचा कलाकारों के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने पारंपरिक छत्तीसगढ़ी परिधान धारण कर कलाकारों का उत्साह बढ़ाया.

Img 20240804 Wa0001
Chhattisgarh news: सीएम विष्णुदेव साय ने मनाया हरेली तिहार, कहा- किसानों की खुशहाली और समृद्धि लाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता 4

अतिथियों ने छत्तीसगढ़ के पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लिया
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री निवास में छत्तीसगढ़ के व्यंजनों की खुशबू फैली हुई थी. अतिथियों के लिए ठेठरी, खुरमी, पिड़िया, अनरसा, खाजा, करी लड्डू, मुठिया, गुलगुला भजिया, चीला-फरा और बरा सहित विशेष व्यंजन तैयार किए गए थे. अतिथियों ने इन पारंपरिक व्यंजनों का भरपूर आनंद लिया. मंत्री टंकराम वर्मा, विधायक लता उसेंडी, मोती लाल साहू, अनुज शर्मा, संपत अग्रवाल, गजेंद्र यादव, खुशवंत साहब सहित अन्य जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें