24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिल्ली-यूपी से लेकर उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, तेज हवा चलने की चेतावनी, जानिए देश भर के मौसम का हाल

Rain Alert Today:: दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में आज जोरदार बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि भारत में फिलहाल मानसून पूरी तरह एक्टिव है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि मंगलवार को बारिश के साथ तेज हवा भी चल सकती है.

Rain Alert Today: पूरे देश में मानसून सक्रिय है. पहाड़ों से लेकर मैदानों तक भारी बारिश हो रही है. भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की कई घटनाएं सामने आयी है. मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया है कि आने वाले दो तीन दिनों तक कई हिस्सों में बारिश होती रहेगी, ऐसे में भूस्खलन की समस्या और बढ़ने की संभावना है. उत्तर भारत के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में आज यानी मंगलवार (Delhi Rain Alert) को बारिश हो सकती है. आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा देशभर का मौसम?

डीप डिप्रेशन हो रहा कमजोर
स्काईमेट वेदर के मुताबिक डीप डिप्रेशन अब उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और उससे सटे उत्तर-पूर्वी राजस्थान की ओर बढ़ गया है. साथ ही डिप्रेशन कमजोर हो गया है. मौसम एजेंसी का अनुमान है कि यह उत्तर-पूर्वी राजस्थान से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रख सकता है. अगले 24 घंटों के अंदर यह धीरे-धीरे कमजोर होकर एक गहरा निम्न दबाव में बदल जाएगा. इस कारण कई इलाकों में आज जोरदार बारिश हो सकती है.

दिल्ली में हो सकती है भारी बारिश
दिल्ली में सोमवार को बारिश नहीं हुई. आसमान में बादलों का डेरा होने के बाद भी दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार को बारिश नहीं हुई. हालांकि बारिश नहीं होने के बाद भी दिल्ली के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत रही. वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि मंगलवार को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज कई इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. बारिश के अलावा तेज हवा भी चलने की संभावना है.

यूपी में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली के साथ-साथ यूपी में भी आज बारिश की संभावना है. कई इलाकों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश होगी. आज यूपी के लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, सोनभद्र, गाजीपुर, जौनपुर, भदोही, चंदौली, इटावा, मैनपुरी, मेरठ, गाजियाबाद, झांसी, लखीमपुर खीरी, देवरिया, बस्ती में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कहीं-कहीं गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं.

राजस्थान के कई जिलों में जोरदार बारिश की आशंका
मौसम विभाग ने कहा है कि इस सप्ताह राजस्थान के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. विभाग ने कहा है कि राजस्थान के टोंक, पाली, बूंदी और भीलवाड़ा जिले के कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार मध्य प्रदेश के ऊपर बना डीप डिप्रेशन पूर्वी राजस्थान में पहुंच गया है. अब यह कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल गया है. इसके आगामी 24 घंटे में और धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान की तरफ आगे बढ़ने के साथ साथ और कमजोर होने की संभावना है. इस मौसमी तंत्र के कारण अजमेर, पाली, राजसमंद, जालौर, सिरोही, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर में भारी बारिश की संभावना है.

उत्तराखंड में झमाझम बारिश का अलर्ट
पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से जोरदार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि आज भी प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड के देहरादून और बागेश्वर में आज जोरदार बारिश की संभावना है. इसके अलावा उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली, नैनीताल समेत कई और इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण 87 सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश में बीते कई दिनों से जोरदार बारिश हो रही है. भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर बाढ़ आ गई है. साथ ही भूस्खलन भी हुआ है. हालात यह है कि प्रदेश के 87 सड़कें बंद कर दी गई हैं. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश की संभावना है. यहां मौसम विज्ञान केंद्र ने भी कहा है कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार तक भारी बारिश होती रहेगी. मौसम केंद्र ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. हिमाचल प्रदेश में लगभग एक सप्ताह से भारी बारिश हो रही है. कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों में 31 जुलाई को बादल फटने से अचानक आयी बाढ़ में 13 लोगों की मौत हो गयी और अन्य 40 लापता हैं.

बंगाल के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने बंगाल के कई इलाकों में मंगलवार (Bengal Weather) को भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों में नौ अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने दार्जिलिंग, कलिंपोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में नौ अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है.

कैसा रहेगा आज का मौसम
स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के अंदर उत्तरी गुजरात और दक्षिण राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में बारिश की संभावना है. पूर्वी राजस्थान तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, असम, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्की बारिश की संभावना है. कहीं-कहीं बहुत तेज बारिश की भी संभावना है. तमिलनाडु, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Also Read: Maharashtra Assembly Election: मुंबई की सभी 36 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी आम आदमी पार्टी

बांग्लादेश में तख्ता पलट, देश छोड़कर भागीं शेख हसीना, सेना ने संभाला मोर्चा, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें