24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Olympics 2024: 3 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल के साथ Simone Biles का सफर खत्म

Paris Olympics 2024: अमेरिका की स्टार जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स ने 4 मेडल के साथ अपने ओलंपिक अभियान का समापन किया. इनमें तीन गोल्ड और एक सिल्वर मेडल है. सोमवार को उन्होंने फ्लोर एक्सरसाइज में सिल्वर मेडल जीता.

Paris Olympics 2024: अमेरिकी जिम्नास्टिक सुपरस्टार सिमोन बाइल्स (Simone Biles) ने सोमवार को फ्लोर एक्सरसाइज में रजत पदक के साथ पेरिस ओलंपिक अभियान का समापन किया. इस प्रकार उनके पदकों की संख्या चार हो गई, जिनमें तीन गोल्ड मेडल हैं. वे बैलेंस बीम में गिरने के बावजूद ब्राजील की रेबेका एंड्रेड के बाद दूसरे स्थान पर रहीं. प्रतियोगिता के अंतिम दिन बाइल्स के पास पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदकों की संख्या को एक ही ओलंपिक में पांच स्वर्ण पदकों तक पहुंचाने का मौका था. वह पहले ही संयुक्त राज्य अमेरिका को टीम स्वर्ण पदक दिला चुकी थीं, उन्होंने 2016 में रियो में चार स्वर्ण पदकों के दौरान पहली बार जीता गया सर्वांगीण ताज पुनः हासिल कर लिया था.वह वॉल्ट स्वर्ण पदक तक पहुंच गईं थीं.

सोमवार को बाइल्स ने जीता सिल्वर मेडल

सोमवार को वह पोडियम के शीर्ष पर वापस नहीं आ सकीं, लेकिन सिमोन बाइल्स ने कहा कि वह पेरिस से चारों पदकों पर गर्व के साथ लौटेंगी, जिससे उनके करियर की कुल पदक संख्या ग्यारह हो गई है. बाइल्स ने कहा कि आज का दिन बहुत ही रोमांचक रहा. वास्तव में बहुत खुश, गौरवान्वित और इससे भी अधिक उत्साहित हैं कि यह सब इतने अच्छे से खत्म हो गया. बाइल्स ने कहा कि मैंने न केवल इस ओलंपिक में, बल्कि इस खेल में भी अपने सपनों से कहीं अधिक हासिल किया है. बाइल्स के पास विश्व और ओलंपिक में 41 पदक हैं – जिनमें से 30 स्वर्ण पदक हैं.

Paris Olympics 2024:भारतीय शटलरों के लिए ओलंपिक में अधिक जिम्मेदारी लेने का समय आ गया है

Paris Olympics 2024: बैडमिंटन और निशानेबाजी में भारत को निराशा, महिला टेबल टेनिस टीम क्वार्टर फाइनल में

अपने प्रदर्शन से काफी खुश हैं बाइल्स

उन्होंने कहा कि इसलिए मैं अपने प्रदर्शन से नाराज नहीं हो सकती. कुछ साल पहले मुझे नहीं लगता था कि मैं ओलंपिक खेलों में वापस आ पाऊंगी, इसलिए प्रतिस्पर्धा करना और फिर चार पदक जीतना. मुझे खुद पर बहुत गर्व है. बाइल्स की प्रतिद्वंद्वी एंड्रेडे पहले ही ऊर्जावान और शानदार प्रदर्शन के साथ 14.166 अंक हासिल कर पहले स्थान पर आ गई थीं. बाइल्स ने 14.133 अंक अर्जित कर रजत पदक जीता, जबकि उनकी टीम की साथी जॉर्डन चिल्स ने 13.766 अंक के साथ कांस्य पदक जीता.

बीम में बाइल्स के हाथ लगी निराशा

बाइल्स के प्रशंसकों ने खड़े होकर तालियां बजाकर उनको सम्मानित किया और अमेरिकी खिलाड़ी ने आभार प्रकट करते हुए दोनों हाथ ऊपर उठाए हुए फर्श से विदाई ली. बाइल्स एक बड़ी मानसिक बीमारी से लड़ने के बाद इस ओलंपिक में वापसी कर रही थीं. तीन साल पहले भ्रमित करने वाली मानसिक परेशानी “ट्विस्टीज” के कारण उनको टोक्यो ओलंपिक गेम्स में पहले ही लौटना पड़ा. बाइल्स बीम में पांचवें स्थान पर रहीं, जबकि एलिस डी’अमाटो 14.366 स्कोर के साथ ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाली पहली इतालवी महिला जिमनास्ट बनीं.

Sports Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें