22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोरखनाथ धाम मंदिर में एक लाख शिव भक्तों ने किया जलाभिषेक

बोल-बम के जयकारे से क्षेत्र रहा भक्तिमय, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बलिया बेलौन. सावन की तीसरी सोमवारी के अवसर पर मिनी बाबा धाम के नाम से प्रसिद्ध गोरखनाथ धाम मंदिर में करीब एक लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. इस अवसर पर बोल-बम के नारों से क्षेत्र भक्तिमय रहा. सुरक्षा व्यवस्था के मंदिर न्यास कमेटी के पदैन अध्यक्ष सह एसडीओ दीक्षित श्र्वेतम, एसडीपीओ अजय कुमार, बीडीओ कुमार मुकेश, सीओ रिजवान आलम, आजमनगर, सालमारी थानाध्यक्ष राजेश कुमार सहित कमेटी सदस्य उपस्थित होकर श्रद्धालुओं की सुविधा पर विशेष ध्यान दिये. पश्चिम बंगाल सहित पड़ोसी देश भूटान, नेपाल से भी शिवभक्त पहुंचे थे. आसपास के क्षेत्र में छोटे बड़े शिवालयों में सोमवारी को लेकर सुबह से ही मंदिरों में जल चढ़ाने के लिए भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. तीसरी सोमवारी को लेकर बाबा गोरखनाथ धाम में करीब एक लाख की संख्या में शिवभक्तों ने जल अर्पित किया. सुबह से ही गोरखनाथ धाम में जल चढ़ाने को लेकर शिव भक्तों का जनसैलाब इस सोमवारी के मौके पर उमड़ पड़ा. बड़ी संख्या में भक्तों ने मनिहारी से गंगाजल लाकर बाबा गोरखनाथ धाम पर जलाभिषेक किया. इस अवसर पर कमेटी के सचिव पिंटू यादव, उपाध्यक्ष अक्षय कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष दिलीप कुमार सिंह, कबीर अहमद, रामचन्द्र शर्मा, फनी सिंह, लालू दास, श्यामनाथ यादव, पंचानंद यादव, अंकित यादव, गणेश बोसाक, बसंत सिंह, पप्पू शर्मा, प्रमोद अग्रवाल, रिजू दास, गोतम महतो, राधाकांत घोष, कविंद्र प्रसाद, सन्नी यादव, मामू महादेव, प्रशांत सिंह, पिंटू साह, समीर चन्द्रा, राजू घोष, राजेश भगत, सूरेश दास आदि कमेटी के अन्य सदस्य सहित प्रशासन की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त देखी गयी.

गोरखनाथ धाम स्थित तालाब का एसडीओ ने लिया जायजा

बलिया बेलौन. सावन के तीसरी सोमवारी के अवसर पर बाबा गोरखनाथ धाम में शिव भक्तों की सुविधा, सुरक्षा का जायजा लेने के लिए मंदिर कमेटी के पदेन अध्यक्ष सह एसडीओ दीक्षित श्र्वेतम मंदिर परिसर पहुंच कर विधि व्यवस्था का जायजा लेकर प्रशासन के पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं कमेटी सदस्यों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. इस अवसर पर एसडीओ ने बाबा गोरखनाथ धाम स्थित तालाब में बोट से भ्रमण कर स्थिति से अवगत हुए.

गोरखनाथ धाम पहुंचे एसपी, पूजा-अर्चना कर विधि व्यवस्था का लिया जायजा

बलिया बेलौन. कटिहार एसपी जितेन्द्र कुमार तीसरी सोमवार को प्रातःकाल बाबा गोरखनाथ धाम पहुंच कर पूजा अर्चना किये. साथ ही क्षेत्र भ्रमण कर विधि व्यवस्था का जायजा लेते हुए आवश्यक निर्देश दिये. इस अवसर पर एसपी जितेन्द्र कुमार ने विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना कर शांति सद्भाव के लिए प्रार्थना किये. उन्होंने कहा की यहां पूजा अर्चना कर मन को शांति मिलती है. बाबा गोरखनाथ धाम की अलग पहचान है. लाखों लोगों का श्रद्धा यहां से जुड़ा है. जलाभिषेक के लिए आने वाले कांवरियों की सुविधा, सुरक्षा का पूर्ण व्यवस्था है.

तीसरी सोमवारी को महादेव को जलाभिषेक कर भक्तों ने आराधना की

बरारी. सावन की तीसरी सोमवारी को काढागोला गंगा घाट से श्रद्धालुओं जल भरकर सैकड़ों की संख्या में पैदल हर हर महादेव, बोल बम का जयघोष करते हुए बढ़ते रहे. श्रद्धालुओं ने गंगा जल, बेलपत्र, दूध महादेव के शिवालय में चढ़ाकर आराधना की. प्रखंड अन्तर्गत प्राचीनतम शिवालय सोनाखाल भवानीपुर, भगवती मंदिर, शिवमंदिर, पुरानी सेमापुर शिवमंदिर सहित शिवालय में भक्तों ने जलाभिषेक कर आराधना की.

शिवालियों में श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

अमदाबाद. प्रखंड के विभिन्न शिवलियों में श्रावण की तीसरी सोमवारी को श्रद्धालुओं की भीड़ लग गयी. सुबह चार बजे से ही विभिन्न शिव मंदिरों में वृहत पैमाने पर जलाभिषेक की गयी. प्रखंड मुख्यालय स्थित शिव मंदिर, बाखरगंज शिव मंदिर, गोपालपुर, चौकचामा, लाल बथानी, छर्रामारी सहित विभिन्न शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. गोलाघाट एवं हरदेव टोला के समीप श्रद्धालुओं द्वारा गंगा स्नान कर कांवर में चल भर कर प्रखंड के विभिन्न शिवानियों तक पहुंच कर जलाभिषेक की गयी. प्रखंड मुख्यालय स्थित शिव मंदिर के पुजारी प्रधान गोस्वामी ने बताया कि श्रावण के तीसरी सोमवारी को करीब 45000 से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा जलाभिषेक किया.

गोरखनाथ धाम मंदिर बोल बम के नारों से हुआ गुंजयमान

आजमनगर. प्रखंड क्षेत्र के गोरखनाथ धाम मंदिर में तीसरी सोमवारी को भक्तों का तांता लगा रहा. सुबह होते ही युवतियां एवं महिलाओं की भीड़ लगनी शुरू हो गयी. क्षेत्र में गेरूआ रंग में रंगे कांवरियों का काफिला भी जल अर्पित करने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे. पूरा मंदिर परिसर बोल के नारों से गुंजयमान होता रहा.

शिव मंदिरों में उमड़ा जनसैलाबकोढ़ा. प्रखंड क्षेत्र बावनगंज, महीनाथपुर, विषहरिया, बहरखाल व थाना के निकट शिव मंदिर समेत विभिन्न शिव मंदिरों में सावन के तीसरे सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. सावन के तीसरे सोमवारी को लेकर अहले सुबह से ही विभिन्न शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं के द्वारा पूजा-अर्चना व जलाभिषेक करने को लेकर मंदिर पहुंचने लगे. जलाभिषेक को लेकर थाना समीप भोले बाबा के मंदिर में काफी चहल-पहल देखी गयी. सैकड़ों शिव भक्तों की टोली बनाकर बरंडी नदी के डूमर पुल व काढ़ागोला से जल भरकर गाजे बाजे व पूरे श्रद्धा व आस्था के साथ शिव मंदिर पहुंच कर बाबा भोलेनाथ को जलाभिषेक कर पूजा अर्चना किये. शिव मंदिर के पुजारी ने बताया कि शास्त्रों पुराणों के अनुसार सावन में सोमवार व्रत से आमोध फल मिलता है. इस व्रत से औरत मर्द दोनों को मनचाहे फल प्राप्त होते हैं। सावन की तीसरी सोमवारी को लेकर प्रखंड क्षेत्र हर हर महादेव व बोल बम के नारों से गुंजायमान रहा. मंदिर के समीप धूप अगरबत्ती की सुगंध से वातावरण सुगंधित हो रहा था. सोमवारी को लेकर फलों की कीमतों में काफी उछाल देखा गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें