25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Darbhanga News : दर्जनभर अभ्यर्थियों का नहीं हुआ अभिलेख सत्यापन

Darbhanga News : काउंसलिंग के चौथे दिन एमएल एकेडमी में 236 अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन सोमवार को किया गया.

Darbhanga News : सक्षमता उत्तीर्ण माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग के चौथे दिन एमएल एकेडमी में 236 अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन सोमवार को किया गया. बता दें कि 250 अभ्यर्थियों को इसके लिए बुलाया गया था, जिसमें दो शिक्षक अभ्यर्थी काउंसेलिंग में शामिल नहीं हुए. 248 अभ्यर्थी पहुंचे, परंतु 236 शिक्षक अभ्यर्थियों का कुल पांच स्लॉट में पांच काउंटर पर अभिलेख सत्यापन किया गया. अभिलेख सत्यापन के दौरान आधार कार्ड मैच नहीं होने, ओटीपी जारी नहीं होने आदि कारणों से 12 शिक्षक अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन नहीं हो सका. इस क्रम में अभ्यर्थियों के साथ नई-नई समस्याएं भी सामने आयी. काउंसेलिंग केंद्र में मौजूद स्थापना डीपीओ संदीप रंजन व पीओ कृतिका वर्मा के पास काउंटर पर अधिकृत कर्मी काउंटर छोड़कर बार-बार पहुंचते रहे. कर्मियों द्वारा बताया जा रहा था कि अभ्यर्थी परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरते समय नियोजित शिक्षक से संबंधित नियुक्ति पत्र किसी और का डाल दिया था. वर्तमान में स्वयं का नियुक्ति पत्र उपलब्ध करा रहे हैं. कई अभ्यर्थियों के पास मूल नियुक्ति पत्र, दक्षता प्रमाण पत्र एवं अन्य संबंधित पत्र उपलब्ध नहीं है. मूल प्रमाण पत्र की स्व प्रमाणित छाया प्रति उपलब्ध करा रहे हैं.

Darbhanga News : आधार कार्ड मैच नहीं होने पर शेष अभिलेख का सत्यापन नहीं किया जाना है

ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरते समय जो आधार कार्ड अभ्यर्थी द्वारा उपलब्ध कराया गया, वह वर्तमान आधार कार्ड से मैच नहीं कर रहा है. ऑनलाइन फॉर्म भरते समय फॉर्मेट में ( क्रमानुसार ) जिस अभिलेख को लगाया गया था, वर्तमान में उस क्रमानुसार उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है. क्रमांक 03 पर मैट्रिक का मूल प्रमाण पत्र दिख रहा है, परंतु क्रमांक 03 में स्नातक का प्रमाण पत्र लगाया गया है. इस वजह से ऑनलाइन अभिलेख सत्यापन में परेशानी हो रही है. केंद्र पर मौजूद स्थापना डीपीओ रंजन ने कहा कि आधार कार्ड मैच नहीं होने पर शेष अभिलेख का सत्यापन नहीं किया जाना है. जिन शिक्षक अभ्यर्थियों द्वारा मूल प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है, उनका स्व अभिप्रमाणित प्रमाण पत्र के आधार पर अभिलेख सत्यापन करें, परंतु मूल प्रमाण पत्र शिक्षक अभ्यर्थी द्वारा क्यों नहीं उपलब्ध कराया जा रहा है, उसकी अलग से सूची तैयार करें, जिससे विभाग को त्रुटिपूर्ण अभिलेख से अवगत कराया जा सके.

मूल प्रमाण पत्र प्राप्ति के लिए भटक रहे हैं

इधर, कई शिक्षक अभ्यर्थियों का कहना था कि नियोजन के समय मूल प्रमाण पत्र नियोजन इकाई में जमा लिया गया था. अब मूल प्रमाण पत्र प्राप्ति के लिए भटक रहे हैं. कई शिक्षक अभ्यर्थियों ने कहा कि महाविद्यालय में नामांकन के समय मैट्रिक का मूल प्रमाण पत्र ले लिया गया था. निकालने में महाविद्यालय से विश्वविद्यालय तक का चक्कर लगा रहे हैं. अगर विभाग समय देगा तो निकालने का प्रयास करेंगे. स्थापना डीपीओ संदीप रंजन ने बताया कि मंगलवार को स्नातक कोटि के विषयवार शिक्षक अभ्यर्थियों को काउंसेलिंग के लिए बुलाया जाएगा. प्रत्येक दिन 250 शिक्षक अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जा रहा है. काउंसेलिंग स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें