24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तीसरी सोमवारी पर बाबा भोले का अभिषेक, हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय

Devotees gathered for the consecration of Baba Bhole

सावन मास की तीसरी सोमवारी पर बाबा भोले के अभिषेक के लिए कोयलांचल के शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. इस अवसर पर हर हर महादेव के जयकारों से शिवालय गूंज उठे.

उप मुख्य संवाददाता, धनबाद.

सावन मास की तीसरी सोमवारी पर बाबा भोले के अभिषेक के लिए कोयलांचल के शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. इस अवसर पर हर हर महादेव के जयकारों से शिवालय गूंज उठे. भक्तों ने बेलपत्र व अकवन के फूल से बाबा का शृंगार कर जलाभिषेक किया. वहीं पूजा को लेकर सभी शिवालयों के पट सुबह पांच बजे से भक्तों के लिए खोल दिये गये थे. सुबह से ही शिवालयों में भक्तों की भीड़ जुटने लगी थी. वहीं कई भक्तों ने सोमवारी पर उपवास रखा. सुहागिनों ने अखंड सुहाग व संतान के दीर्घायु होने, कुंवारी कन्याओं ने मनवांछित वर पाने के लिए उपवास रख पूजा अर्चना की. संध्या आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए.

भूईफोड़ मंदिर :

यहां बाबा के जलाभिषेक के लिए दूर-दराज से भक्तगण पहुंचे. यहां बाबा का श्रृंगार व अभिषेक किया गया. पूरे सावन माह यहां दूर दराज से भक्त पूजन करने आते हैं.

खड़ेश्वरी मंदिर :

यहां सुबह पांच बजे से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे. बाबा का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की. बाबा का रूद्राभिषेक दूध, गंगाजल, ईख का रस, घी व मधु से किया गया. भस्म, सुगंध से बाबा का शृंगार किया गया. संध्या को महाआरती हुई. वहीं महिलाओं ने भजन कीर्तन किया.

श्री श्री 1008 भूतनाथ मंदिर मटकुरिया :

यहां मंदिर कमेटी की ओर से ब्रह्म मुहूर्त में बाबा का रुद्राभिषेक किया गया. बाबा का शृंगार चंदन, फूल, बेलपत्र से कर उन्हें भोग लगाया गया. सुबह सात बजे से अन्य श्रद्धालुओं ने यहां बाबा का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की. शाम को आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए.

शिव मंदिर विकास नगर : यहां बड़ी संख्या में भक्तों ने बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर बाबा का अभिषेक किया. शाम को महिला मंडली ने भजन कीर्तन किया. पूरे सावन मास यहां दूर दराज से भक्तगण पूजा करने आते हैं.

बूढ़ा शिव मंदिर डीजीएमएस :

यहां भक्तों ने भोलेनाथ का रुद्राभिषेक कर उनकी पूजा अर्चना की. बेलपत्र, फूल, अक्षत रोली चढ़ाकर सुख समृद्धि की प्रार्थना की. यह कोयलांचल के पुराने शिवालयों में एक है. इसके अलावा श्री श्री 1008 कल्याणेश्वर मंदिर शिव सीएमपीएफ, पोलिटेक्निक रोड शिव मंदिर, शिव शक्ति मंदिर माडा कॉलोनी, मानस मंदिर, पंच मंदिर को-ऑपरेटिव कॉलोनी में भी बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना की गयी.

पूजा अर्चना कर बाबाधाम रवाना हुए कांवरिये :

इधर सोमवारी पर कांवरियों का जत्था विभिन्न शिवालयों में पहुंचा और भोलेनाथ की आराधना कर कांवर यात्रा पर सुल्तानगंज के लिए रवाना हुए. दिन भर शिवालयों में भक्तों व कांवरियों का आवागमन होता रहा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें