24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Tourism: मॉनसून में बढ़ जाती है खूंटी के जलप्रपातों की सुंदरता, देखें मनोरम दृश्य

Jharkhand Tourism: बारिश का मौसम आते ही झारखंड का नजारा बदल जाता है. यहां मौजूद जलप्रपातों की खूबसूरती बढ़ जाती है. अगर आप भी बारिश के मौसम में जलप्रपात की सैर करना पसंद करते हैं. तो आज हम आपको बताते हैं खूंटी में मौजूद कुछ आकर्षक जलप्रपातों के बारे में.

Jharkhand Tourism: माॅनसून में बारिश की गिरती बूंदों के साथ विभिन्न जलप्रपातों का जलस्तर भी बढ़ जाता है. जलस्तर बढ़ने से इन जलप्रपातों की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है. पानी से लबालब भरे जलप्रपात का दृश्य अत्यंत मनमोहक होता है. चारों ओर हरियाली के बीच तेज वेग से गिरता पानी लोगों को रोमांचित महसूस कराता है. यही कारण है झारखंड के खूंटी जिले में मौजूद कई जलप्रपातों की सुंदरता भी मॉनसून में बढ़ गई है. यहां घने जंगल से घिरे ऊंचे चट्टानों के बीच से गिरता पानी सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. अगर आप भी माॅनसून के इस मौसम में झारखंड के जलप्रपातों की सुंदरता निहारने की सोच रहे हैं, तो जरूर विजिट करें खूंटी के ये प्रसिद्ध जलप्रपात:

पेरवाघाघ जलप्रपात

झारखंड की राजधानी रांची से करीब 74 किलोमीटर की दूरी पर खूंटी जिले में स्थित पेरवाघाघ जलप्रपात में सालों भर पर्यटकों की भीड़ रहती है. लेकिन बारिश के मौसम में जलप्रपात का दृश्य काफी मनोरम हो जाता है. इस दौरान इस जलप्रपात का जलस्तर बढ़ जाता है और चारों ओर फैली हरियाली भी खिल उठती है.

Also Read: Jharkhand Tourism: इस पर्वत पर होती है माता कौलेश्वरी और भगवान शिव की आराधना, जानिए महत्व

रीमिक्स जलप्रपात

झारखंड के दशम फॉल के पास मौजूद रीमिक्स जलप्रपात एक आकर्षक पर्यटन स्थल है. अपने शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध रीमिक्स जलप्रपात में बारिश के दौरान मनोरम नजारे देखने को मिलते हैं. यही कारण है माॅनसून के दौरान रीमिक्स फॉल में पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है.

उलूंग जलप्रपात

खूंटी में मौजूद विभिन्न जलप्रपातों की खूबसूरती लोगों का मन मोह लेती है. इन्हीं जलप्रपातों में से एक है उलूंग जलप्रपात, जो खूंटी जिले के तोरपा प्रखंड में मौजूद है. वैसे तो इस जलप्रपात के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. लेकिन बारिश के दौरान उलूंग जलप्रपात की खूबसूरती काफी बढ़ जाती है, जिसे देखने काफी संख्या में लोग खूंटी पहुंचते हैं.

Also Read: Jharkhand Tourism: मन मोह लेता है झारखंड का सीता जलप्रपात, आप भी देखे ये अद्भुत नजारे

पंचघाघ जलप्रपात

घने जंगल और खूबसूरत पहाड़ों से घिरे इस जलप्रपात से पांच धाराएं निकलती है. यही कारण है, इस जलप्रपात को पंचघाघ के नाम से जाना जाता है. बारिश के मौसम में इन पांचों धाराओं का बहाव काफी तेज हो जाता है ,जिसे देखना लोगों को रोमांचकारी लगता है. पंचघाघ जलप्रपात, झारखंड के प्रमुख जलप्रपातों में से एक है.

दशम जलप्रपात

झारखंड का दशम जलप्रपात एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. जो न केवल झारखंड बल्कि आसपास के राज्यों में भी मशहूर है. इस खूबसूरत और लोकप्रिय जलप्रपात में 144 फीट की ऊंचाई से गिरता पानी अद्भुत दृश्य बनाता है. बारिश के दौरान दशम जलप्रपात का बढ़ता बहाव लोगों को आकर्षित करता है.

Also Read: Jharkhand Tourism: स्वर्णरेखा नदी पर बना यह खूबसूरत डैम है पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें