25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Makhana Side Effects: मखाना खाने के ये हैं 5 सबसे बड़े नुकसान

Makhana Side Effects: मखाना फायदे के साथ-साथ सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं मखाना के साइड इफेक्ट्स...

Makhana Side Effects: मखाना जहां हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है तो वहीं इसके खाने के नुकसान भी होते हैं. कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट और मैग्नीशियम आदि से भरपूर मखाना शरीर को हेल्दी तो रखता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मखाना खाने से इसका बुरा असर सेहत पर पड़ सकता है. हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे मखाने के साइड इफेक्ट्स..

ब्लोटिंग की हो सकती है समस्या

मखाना ज्यादा खाने से ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. क्योंकि मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होते हैं जो पचने में समय लेते हैं. ऐसे में अगर आप अधिक मखाना खाते हैं तो आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है, जैसे कि गैस, पेट फूलना आदि.

किडनी स्टोन की समस्या

मखाना खाने से किडनी स्टोनी की समस्या बढ़ सकती है. क्योंकि मखाने में कैल्शियम भरकर होता है जिस कारण किडनी स्टोन का साइज बढ़ सकता है. ऐसे में स्टोन होने की समस्या में मखाना नहीं खाना चाहिए.

स्तनपात महिलाओं के लिए

मखाना का सेवन स्तनपान महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है. जो महिलाएं प्रेगनेंट हैं और या बच्चे को स्तनापात करा रही हैं ऐसे में उन्हें मखाने खाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है, जो महिला और शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

एलर्जी की समस्या

ज्यादा मखाना खाने से एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है. मखाने में मौजूद स्टार्च शरीर में इसकी मात्रा को बढ़ा सकता है, जिस कारण एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में अगर किसी को कोई भी एलर्जी की समस्या है, तो उसे मखाना खाना बंद कर देना चाहिए.

मखाना खाने के क्या नुकसान है?

अगर आप मखाना अधिक मात्रा में खाते हैं तो इसका साइड इफेक्ट्स आपके सेहत पर पड़ेगा. इसलिए कोई भी चीज सही मात्रा में और कम खाना चाहिए.

Also Read: उल्टा सोने के 5 सबसे बड़े नुकसान जान हो जाएंगे हैरान

Also Read: पीरियड आने के 7 संकेत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें