22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mahakumbh 2025: महाकुंभ मेला क्षेत्र में बनेगा 100 बेड का सेंट्रल अस्पताल, महिलाओं-बच्चों के लिए आरक्षित रहेंगे बेड

Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ 2025 13 जनवरी से 26 फरवरी तक होगा. इस दौरान करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने पहुंचेंगे. यूपी सरकार महाकुंभ की तैयारी युद्धस्तर पर कर रही है.

लखनऊ: महाकुंभ-2025 (Mahakumbh 2025) जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, उससे जुड़ी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है. लगभग दो माह तक चलने वाले इस महाकुंभ में रिकार्ड संख्या में देश-दुनिया भर से श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. इन सभी को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कुंभ मेला क्षेत्र में चार सौ से ज्यादा डॉक्टर्स, 700 से अधिक पैरामेडिकल स्टॉफ नियुक्त किए जाएंगे. ये मेडिकल टीम 24 घंटे अपनी सेवाएं देगी. महिलाओं और बच्चों के लिए कुंभ मेला क्षेत्र में बेड भी आरक्षित रखे जाएंगे. इलाज के स्त्री रोग विशेषज्ञ और बाल रोग विशेषज्ञ भी तैनात रहेंगे.

लेबर रूम बनेगा, इमरजेंसी सेवाएं मिलेंगी

कुंभ मेला (Prayagraj Mahakumbh 2025) अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि श्रद्धालुओं को 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए 407 डॉक्टर्स की तैनाती की जाएगी. इसके साथ 182 नर्सिंग स्टाफ, 150 वार्ड ब्वॉय, 354 फार्मासिस्ट और 60 लैब टेक्नीशियन की भी तैनाती की जाएगी. उन्होंने बताया कि महाकुंभ में बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. उनके लिए मेला क्षेत्र में स्थित अस्पतालों में तीन शिफ्ट में 48 महिला चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगी. सेंट्रल अस्पताल में लेबर रूम की स्थापना की जा रही है. 40 स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की टीम भी यहां रहेगी. सीएचसी और पीएचसी में भी 24 घंटे आकस्मिक सेवाएं दी जाएंगी. दवाइयों सहित अन्य जरूरी इंतजाम भी रहेंगे.

48 बेड महिलाओं और 15 बेड बच्चों के लिए रिजर्व

एडिशनल डायरेक्टर स्वास्थ्य प्रयागराज डॉ. राकेश शर्मा ने बताया कि महाकुंभ मेला क्षेत्र के अस्पतालों में महिलाओं और बच्चों के अलग-अलग वार्ड बनाए जाएंगे. इसके लिए 6 गाइनकोलॉजिस्ट और 6 पीडियाट्रीशियन को शिफ्टवार तैनात किया जाएगा. यह सभी 24 घंटे अपनी सेवाएं देंगे. मेला क्षेत्र में 100 बेड का एक अस्थायी सेंट्रल अस्पताल बनाया जाएगा. इसमें 30 बेड महिलाओं और 10 बेड बच्चों के लिए रिजर्व रहेंगे. ज्वॉइंट डायरेक्टर हेल्थ डॉ. विवेक कुमार मिश्रा ने बताया कि सब सेंट्रल अस्पताल में 10 बेड महिलाओं और 3 बेड बच्चों के लिए रिजर्व किये जाएंगे. इसी तरह सेक्टर अस्पतालों में 8 बेड महिलाओं और 2 बेड बच्चों के लिए रिजर्व किये जाएंगे. मेला क्षेत्र में नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना की जाएगी. वहां काउंसलर लोगों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देंगे.

Also Read: विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी और सरकार झोंकेगी पूरी ताकत, जिम्मेदारी तय

Also Read: काशी विश्वनाथ मंदिर के पास 100 साल पुराना मकान गिरा, एक महिला की मौत, 6 लोग घायल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें