24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JMMSY News: सीएम हेमंत सोरेन का अफसरों को निर्देश, झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की तकनीकी समस्याओं को जल्द करें दूर

JMMSY News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना में आ रही तकनीकी दिक्कतों को लेकर मंगलवार को सीनियर अफसरों के साथ बैठक की. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि योजना का लाभ लेने में आ रही परेशानियों को जल्द से जल्द दूर करें और दिशा-निर्देश जारी करें

JMMSY News: रांची-सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (JMMSY) में आ रही तकनीकी समस्याओं को लेकर वरीय पदाधिकारियों, उपायुक्तों और सीएससी के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने में लाभुक दीदी-बहनों को आ रही कठिनाइयों को जल्द से जल्द दूर करें, ताकि किसी भी जरूरतमंद को लाभ लेने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. विभाग जल्द दिशा-निर्देश जारी करे. सर्वर डाउन समेत अन्य तकनीकी कारणों से महिलाओं को परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है और वे निराश होकर बैरंग घर लौटने पर मजबूर हैं.

विशेष कैंप में आवेदन करने में हो रही परेशानी


झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए आयोजित विशेष कैंप में लाभुकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. हेमंत सोरेन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं का हुजूम कैंप में उमड़ रहा है, लेकिन पोर्टल में तकनीकी समस्याओं के कारण महिला लाभुक आवेदन नहीं कर पा रही हैं. इस कारण लाभुकों में निराशा देखी जा रही है. पूरे झारखंड से इस बाबत शिकायत मिलने पर सीएम हेमंत सोरेन ने इसे गंभीरता से लिया और अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा-निर्देश जारी करने को कहा. हालांकि इसे देखते हुए आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 15 अगस्त कर दी गयी है. 21 से 50 वर्ष तक की महिलाएं 15 अगस्त तक इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती हैं.

तकनीकी दिक्कत से लाभुक परेशान

झारखंड में तीन अगस्त से शुरू किए गए विशेष कैंप में हर जगह से शिकायतें आ रही हैं. गढ़वा जिले के बरगढ़ प्रखंड के टेहरी परसवार मदगड़ी सहित बरगढ़ पंचायत के लाभुक अपना आवेदन जमा करने के लिए दिनभर पंचायत सचिवालय में जमे हुए दिखाई दे रही हैं, परंतु सर्वर स्लो होने के कारण लक्ष्य से काफी कम लाभुकों का आवेदन अप्लाई हो सका है.

अब 15 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन

प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार पासवान ने कहा कि पोर्टल में तकनीकी कारणों से सर्वर डाउन के कारण लाभुकों का योजना से संबंधित ऑनलाइन पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) में कठिनाई हो रही है. सर्वर ठीक होते ही सभी योग्य लाभुकों का पंजीकरण होगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने योजना के पंजीकरण के लिए जारी 10 अगस्त की तिथि को और आगे बढ़ाते हुए 15 अगस्त तक विशेष कैंप की तिथि निर्धारित कर दी है. उन्होंने कहा कि निर्धारित तिथि के बाद भी मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण जारी रहेगा. लाभुक प्रज्ञा केंद्र से भी अपना पंजीयन करा सकेंगे.

सर्वर डाउन से बढ़ायी परेशानी

धुरकी प्रखंड क्षेत्र में मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का‌ कार्य सर्वर डाउन होने की वजह से प्रभावित हो रहा है. इसके लिए प्रखंड की सभी पंचायतों में सचिवालयों में फॉर्म भरने को लेकर महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है. गांव की महिलाएं खेती-किसानी का कार्य छोड़कर पंचायत सचिवालय में आवेदन की एंट्री करने को लेकर घंटों इंतजार कर रही हैं, लेकिन नेटवर्क नहीं होने से कार्य करने में ऑपरेटर को परेशानी हो रही है. पूरे प्रखंड क्षेत्र में तीन दिनों में 100 महिलाओं के आवेदन की भी एंट्री नहीं हो सकी है.

Also Read: Hemant Soren Gift: सीएम हेमंत सोरेन का 50 लाख महिलाओं को तोहफा, हर साल 12 हजार रुपए, जल्द करें आवेदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें