25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NCERT की पाठ्य पुस्तकों से संविधान की प्रस्तावना को हटाने के आरोप आधारहीन, बोले धर्मेंद्र प्रधान- इन चीजों को दे रहा एनसीईआरटी महत्व

NCERT Books Preamble: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों से प्रस्तावना को हटाने के आरोपों का कोई ठोस आधार नहीं है. पहली बार, एनसीईआरटी भारतीय संविधान के विभिन्न पहलुओं प्रस्तावना, मौलिक कर्तव्य, मौलिक अधिकार और को बहुत महत्व दे रहा है.

NCERT Books Preamble: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने NCERT की पाठ्यपुस्तकों से संविधान की प्रस्तावना को हटाने के आरोप को निराधार करार दिया है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत पहली बार एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों में भारत के संविधान के विभिन्न पहलुओं प्रस्तावना, मौलिक कर्तव्य, मौलिक अधिकार, राष्ट्रगान, को उचित महत्व और सम्मान देने का काम किया है. वहीं उन्होंने कांग्रेस पर करारा हमला करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस हमेशा से भारत के विकास और शिक्षा प्रणाली से नफरत करती रही है.

कांग्रेस पर प्रधान ने साधा निशाना
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए यह भी कहा कि सिर्फ प्रस्तावना ही संवैधानिक मूल्यों को प्रतिबिंबित करती है यह कांग्रेस की संविधान की समझ को उजागर करती है और जो लोग इन दिनों फर्जी संविधान प्रेमी बने घूम रहे हैं संविधान की प्रतियां लहराते हुए उनके पूर्वजों ने बार-बार संविधान की मूल भावना की हत्या की थी. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी में थोड़ी भी शर्म और पश्चाताप बाकी है तो वो पहले संविधान, संवैधानिक मूल्यों और एनईपी को समझें और ऐसा करना बंद करें. देश के बच्चों के नाम पर ओछी राजनीति न करने की बात कही है.

समग्र विकास के लिए रखा जा रहा विभिन्न चरणों की पाठ्यपुस्तक- प्रधान
धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बच्चों के समग्र विकास के लिए नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत विभिन्न चरणों की पाठ्यपुस्तकों में रखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि शिक्षा जैसे विषय पर भी झूठ फैलाना कांग्रेस की घृणित मानसिकता को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि बच्चों को प्रस्तावना के साथ-साथ मौलिक कर्तव्यों, मौलिक अधिकारों और राष्ट्रगान से संवैधानिक मूल्य क्यों नहीं प्राप्त करने चाहिए.

Also Read: पाकिस्तान की तरह बर्बाद हो जाएगा बांग्लादेश? डॉलर की कमी से जूझ रहा खजाना

बांग्लादेश में हिंदू खतरे में? मंदिर क्षतिग्रस्त, जानें कितनी है आबादी, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें