24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: अगर आप भी किचन में पहनती हैं चप्पल तो न करें ऐसी गलती, परिणाम होगा बुरा

Vastu Tips: घर में बेतरतीब तरीके से जूते-चप्पल रखने वालों को सावधान हो जाना चाहिए. वास्तु में बताया गया है कि जूते-चप्पल कहां और कैसे रखने चाहिए, इसका पालन न करने वालों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

Vastu Tips: घर में वास्तु दिशाओं का विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि अगर घर में कुछ चीजें जाने-अनजाने में गलत दिशा में रख दी जाएं तो इसका सुख-शांति, धन-संपत्ति और बरकत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसी स्थिति में परिवार के सदस्यों को मां लक्ष्मी (लक्ष्मी जी) का आशीर्वाद भी नहीं मिल पाता है. वास्तु के अनुसार घर में जूते-चप्पल रखने के लिए भी एक सही दिशा बताई गई है. घर में कहीं भी जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. घर में जूते-चप्पल कहां और कैसे रखने चाहिए.

कैसे रखें


जूते-चप्पल कभी भी उल्टे नहीं रखने चाहिए. कहा जाता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार की सुख-शांति भंग होती है. इससे घर में आने वाली लक्ष्मी जी दरवाजे से ही वापस लौट जाती हैं. धन आगमन का मार्ग अवरुद्ध हो सकता है.

Istockphoto 474370206 612X612 1
Shoes on a shelf

इस दिशा में न रखें


वास्तु के अनुसार जूते-चप्पल उत्तर या पूर्व दिशा में नहीं रखने चाहिए. यह दिशा मां लक्ष्मी की होती है और इस दिशा में जूते रखने से मां लक्ष्मी घर में वास नहीं करती हैं. यहां जूते-चप्पल रखने से बरकत खत्म हो जाती है.

also read: Vastu Tips: ग्रह दोष और आर्थिक स्थिति से तुरंत मिलेगा छुटकारा! घर ले आएं…

also read: Astro Tips: पैर के तलवों की बनावट और रेखाओं में छिपा है किस्मत…

इस दिशा में रखें

Istockphoto 1131576249 612X612 1
Traditional footwear


वास्तु के अनुसार जूते-चप्पल हमेशा घर में अलमारी में ही रखने चाहिए. अलमारी की दिशा दक्षिण या पश्चिम में रखें. जूते-चप्पल रखने के लिए यह दिशा सही मानी जाती है.

घर में कहां नहीं रखने चाहिए जूते-चप्पल

घर के बेडरूम में कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ता है. पति-पत्नी के रिश्ते पर इसका बुरा असर पड़ता है.

Istockphoto 1309757599 612X612 1
Woman’s while sitting on bed and putting on slippers

वास्तु शास्त्र के अनुसार अग्नि और भोजन दोनों ही पूजनीय माने गए हैं लेकिन आजकल लोग रसोई में भी जूते-चप्पल का इस्तेमाल करने लगे हैं, जो वास्तु के अनुसार गलत है. रसोई में जूते-चप्पल रखना अशुभ माना जाता है. इससे दरिद्रता आती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल मान्यताओं और सूचना पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें