31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Purnia Bihar News: जिले के मास्टर प्लान में पूर्णिया एयरपोर्ट किया गया शामिल

मास्टर प्लान बनानेवाली कार्य एजेंसी के साथ डीएम ने की बैठक

Purnia Bihar News: पूर्णिया एयरपोर्ट को पूर्णिया जिले के मास्टर प्लान में शामिल किया गया है. डीएम ने मास्टर प्लान बनानेवाली कार्य एजेंसी को इसके लिए कई आवश्यक निर्देश दिये हैं. उन्होने पूर्णिया एयरपोर्ट को पूर्णिया जिले के मास्टर प्लान में शामिल कर इससे संबंधित सभी आधारभूत संरचनाओं के विकास पर जोर दिया है. गौरतलब है कि पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण के लिए एयरपोर्ट आथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ एमओयू 2023 में हुआ है. एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 52.18 एकड़ भूमि हस्तांतरित किया जा चुका है तथा अतिरिक्त 15 एकड़ भूमि का भू अर्जन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है. एमओयू के अनुसार पूर्णिया सिटी मास्टर प्लान में पूर्णिया एयरपोर्ट के सिविल एनक्लेव मास्टर प्लान को सम्मिलित किया जाना था.

Purnia Bihar News: मास्टर प्लान बनाने के दिए निर्देश

जिला पदाधिकारी ने मास्टर प्लान बनाने वाली एजेंसी को निर्देश दिया है कि पूर्णिया एयरपोर्ट के आधारभूत संरचना को सिटी मास्टर प्लान में समाहित करें ताकि भविष्य में मास्टर प्लान बेहतर तरीके से क्रियान्वित किया जा सके. बैठक में बताया गया कि पूर्णिया एयरपोर्ट के सिविल एनक्लेव को मास्टर प्लान में सम्मिलित कर मास्टर प्लान संपुष्ट कर लिया गया है तथा अनुशंसा सहित नगर विकास एवं आवास विभाग बिहार को भेजा जा रहा है. मंगलवार को डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में नगर निगम पूर्णिया के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा चयनित एजेंसी द्वारा पूर्णिया के विकास के लिए बनाये जा रहे जीआइएस बेस्ट मास्टर प्लान के कार्य प्रगति की समीक्षा कर रहे थे. बैठक में जिला पदाधिकारी ने सर्व प्रथम मास्टर प्लान की बेसिक प्लान तथा उसमें आने वाली मूलभूत सुविधाओं के प्लानिंग के बारे में जानकारी ली. जिला पदाधिकारी ने मास्टर प्लान में सभी आधारभूत संरचनाओं को समाहित करने का निर्देश दिया. बैठक में उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए सह जिला गोपनीय प्रभारी,नगर आयुक्त नगर निगम पूर्णिया, सहायक नगर योजना पर्यवेक्षक एवं नोडल पदाधिकारी पूर्णिया मास्टर प्लान तथा चयनित एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Purnia Bihar News:अगले 20 वर्ष के लिए बनेगा मास्टर प्लान

राज्य सरकार के अमृत योजना के तहत पुर्णिया का मास्टर तैयार किया जा रहा है. आने वाले 20 वर्षो में पूर्णिया के विकास को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है. यह मास्टर प्लान वर्तमान को देखते हुए भविष्य की संभावित जरुरतों के हिसाब से तैयार किया गया है. पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र के कुल क्षेत्रफल 619.7 वर्ग किलोमीटर का गठन किया गया है. इसका मास्टर प्लान कार्य एजेंसी द्वारा तैयार किया गया है. एजेंसी के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि पूरे आयोजना क्षेत्र की वर्तमान स्थिति को मूल्यांकन करते हुए 2041 तक के लिए शहर के समुचित विकास हेतु आवश्यक आधारभूत संरचनाओं के साथ आयोजना क्षेत्र तैयार की जा रही है. इसमें आवास, सड़क, जल, सीवर, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल,उद्योग धंधे, सहित विभिन्न प्रकार के आधारभूत संरचना के लिए रोड मैप बनाये जाने की योजना है. जिला पदाधिकारी द्वारा मास्टर प्लान में सभी स्टेकहोल्डर की जरूरतों को ध्यान में रखने का निर्देश दिया गया है जिलाधिकारी द्वारा कार्य एजेंसी के प्रतिनिधि को निर्देश दिया गया कि पूर्णिया शहरी क्षेत्र के विकास के लिए बेहतर रोड मैप तैयार कर अपने पूरी टीम के साथ अगली बैठक में उपस्थित हों. जानकारी के मुताबिक, इस महत्वाकांक्षी योजना को धरातल पर उतारने के लिए शहर में नोयडा एक्सेल जियो मेटिक्स एजेंसी द्वारा सर्वे किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें