24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राशन-आधार कार्ड में समानता को लेकर आवश्यक कार्रवाई की मांग

आधार कार्ड व राशन कार्ड में आम लोगों के नाम में एकरूपता लाने की आवश्यकता जताते हुए अविलंब आवश्यक कदम उठाए जाने की मांग की है.

लखीसराय. जिले के बड़हिया प्रखंड क्षेत्र के डुमरी पंचायत के पूर्व पंचायत समिति सदस्य प्रभात कुमार ने जनहित में आधार कार्ड व राशन कार्ड में आम लोगों के नाम में एकरूपता लाने की आवश्यकता जताते हुए अविलंब आवश्यक कदम उठाए जाने की मांग की है. इस संबंध में इन्होंने डीएम लखीसराय के साथ-साथ केंद्रीय पंचायती राज मंत्री, उपमुख्यमंत्री सह स्थानीय विधायक को भी पत्र प्रेषित कर ध्यान आकर्षित किया है. प्रभात कुमार के अनुसार आयुष्मान कार्ड निर्माण के लक्ष्य प्राप्ति के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर कार्य किया जा रहा है. अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर विशेष अभियान को सात अगस्त तक के लिए विस्तारित भी किया गया है. इधर, स्थिति यह है कि आयुष्मान कार्ड के निर्माण कार्य लक्ष्य प्राप्ति के लिए संबंधित विभाग के द्वारा राशन कार्ड और आधार कार्ड में वर्णित नाम की भिन्नता में सुधार की अति आवश्यकता जताया गया है. आयुष्मान कार्ड वनाने के लिए राशन कार्ड और आधार कार्ड में नाम-पता जन्म तिथि की एकरूपता अनिवार्य माना गया है. लेकिन गांव देहात में रहने वाले किसान, मजदूर, दलित, पिछड़ा, अतिपिछड़ा लोग अधिकांशतः जानकारी के अभाव वाले लोगों का राशन एवं आधार कार्ड में नाम, पता एवं जन्म तिथि में एकरूपता नहीं पाया जाता है. ऐसे में जनसंख्या का एक बड़ा वर्ग आयुष्मान कार्ड बनाने से वंचित हो रहे हैं. जिसके कारण आयुष्मान कार्ड निर्माण का लक्ष्य पूरा नहीं हो पा रहा है. आयुष्मान कार्ड निर्माण के लिए समयावधि का विस्तार करना ही पूर्ण प्रयास नहीं है. इसके लिए संबंधित विभाग के कर्मचारियों के द्वारा राशन कार्ड एवं आधार कार्ड में नाम पता, जन्म तिथि की एक रूपता लाना ही आयुष्मान कार्ड निर्माण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सार्थक प्रयास होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें