30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Olympics 2024: बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, WHO की रिपोर्ट में 40 से अधिक मामले आए सामने

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक पर कोरोना का साया मंडरा रहा है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने पुष्टि की है कि अब तक 40 एथलीट कोविड 19 के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं. ये मामले और बढ़ भी सकते हैं.

Paris Olympics 2024: चल रहे पेरिस ओलंपिक 2024 में कोरोना वायरस (COVID-19) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को कहा कि 2024 पेरिस ओलंपिक में 40 से अधिक एथलीट कोविड-19 के लिए सकारात्मक पाए गए हैं, जो मामलों में नई वैश्विक वृद्धि को दर्शाता है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोविड-19 महामारी के पीछे का वायरस अभी भी घूम रहा है और देशों को अपनी प्रतिक्रिया प्रणाली को और बेहतर बनाने की जरूरत है. पेरिस खेलों में कई हाई प्रोफाइल एथलीट कोविड-19 से पीड़ित पाए गए हैं. ब्रिटिश तैराक एडम पीटी ने 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में रजत जीतने के एक दिन बाद सकारात्मक परीक्षण किया, जब वह अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे.

ऑस्ट्रेलियाई एथलीट भी पाई गई कोरोना पॉजिटिव

ऑस्ट्रेलियाई पदक की उम्मीद लैनी पैलिस्टर बीमार पड़ने के बाद महिलाओं की 1500 मीटर फ्रीस्टाइल से बाहर हो गईं. WHO की महामारी और सर्वव्यापी महामारी तैयारी एवं रोकथाम निदेशक मारिया वान केरखोव ने कहा कि 84 देशों के आंकड़ों से पता चलता है कि SARS-CoV-2 – कोविड-19 रोग का कारण बनने वाले वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षणों का प्रतिशत कई हफ्तों से बढ़ रहा है. इसके अलावा, Wastewater monitoring बताती है कि SARS-CoV-2 का प्रसार वर्तमान में बताई जा रही संख्या से दो से 20 गुना अधिक है.

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने बनाई फाइनल में जगह, किया 89.34 मीटर का थ्रो

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट सेमीफाइनल में, एक ही दिन जीता दूसरा मुकाबला

दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रहा है कोरोना

वान केरखोव ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि वायरस लगातार विकसित और परिवर्तित हो रहा है. जिससे हम सभी को संभावित रूप से अधिक गंभीर वायरस का खतरा है. उच्च परिसंचरण श्वसन वायरस के लिए सामान्य नहीं है, क्योंकि ठंड के महीनों में इसका परिसंचरण बढ़ जाता है. हालांकि, हाल के महीनों में, सीजन की परवाह किए बिना, कई देशों में कोविड-19 के मामलों में उछाल देखा गया है. इसी में वर्तमान में ओलंपिक भी शामिल है. यहां कम से कम 40 एथलीट पॉजिटिव पाए गए हैं. एथलीटों का संक्रमित होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि जैसा कि मैंने पहले कहा, यह वायरस अन्य देशों में भी काफी तेजी से फैल रहा है.

11 अगस्त को होगा पेरिस ओलंपिक का समापन

26 जुलाई को शुरू हुए समर ओलंपिक का समापन 11 अगस्त हो होगा. इस दौरान मामले और बढ़ने की संभावना है. कई एथलीट अपना अभियान समाप्त कर अपने देश लौट गए हैं. मेडल टैली की बात करें तो चीन से अब तक सबसे ज्यादा 22 गोल्ड मेडल जीते हैं. दूसरे नंबर पर संयुक्त राज्य अमेरिका 21 गोल्ड मेडल के साथ है. फ्रांस के एथलीटों ने अब तक 13 गोल्ड मेडल जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया भी 13 गोल्ड मेडल के साथ टॉप पांच में शामिल है. अब तक सबसे अधिक 79 मेडल अमेरिका ने जीते हैं. भारत ने अब तक केवल तीन ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.

Sports Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें