23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले में मिलेट्स, श्रीअन्न उत्पादन के लिए किसानों को करें जागरूक

संयुक्त कृषि भवन के सभागार में खरीफ पर जिला स्तरीय कर्मशाला का आयोजन किया गया. इसका शुभारंभ डीसी कुमुद सहाय व डीएओ लव कुमार ने संयुक्त रूप से किया.

– संयुक्त कृषि भवन में खरीफ पर जिलास्तरीय कर्मशाला आयोजित, बोलीं डीसी फोटो – 08 दीप प्रज्जवलित कर कार्यशाला का शुभारंभ करतीे डीसी कुमुद सहाय व अन्य संवाददाता, जामताड़ा संयुक्त कृषि भवन के सभागार में खरीफ पर जिला स्तरीय कर्मशाला का आयोजन किया गया. इसका शुभारंभ डीसी कुमुद सहाय व डीएओ लव कुमार ने संयुक्त रूप से किया. डीसी ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से कृषकों के आय में वृद्धि के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही है. मोटे अनाज के उत्पादन के प्रति कृषकों में अभिरुचि बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की ओर से अधिकतम पांच एकड़ के लिए 15 हजार रुपये दिये जा रहे हैं. जामताड़ा में मिलेट्स, श्रीअन्न उत्पादन के अपार संभावनाएं हैं. इस वर्ष भी जिले में बारिश की स्थिति अबतक निराशाजनक ही रही है. जून एवं जुलाई में सामान्य वर्षापात 552.4 एमएम के विरुद्ध वास्तविक बारिश 228.5 एमएम ही दर्ज की गयी है. इसे देखते हुए कृषकों को मिलेट्स, श्रीअन्न, मक्का, दलहन एवं मोटे अनाज की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे वे धान की फसल में हो रहे क्षति की भरपाई कर सके. जिले के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किस प्रकार से कृषि उत्पादन में वृद्धि हो, इस दिशा में पहल करने की जरूरत है. उन्होंने जिले में कृषि एवं पशुपालन को बढ़ावा देने का निर्देश दिया. कहा कृषि क्षेत्र में जिला के किसानों के पास अपार संभावनाएं हैं. जामताड़ा कृषि प्रधान जिला है, यहां के ज्यादातर आबादी कृषि कार्य पर आश्रित हैं. वर्ष 2023 में जिले में मानसून की प्रतिकूल स्थिति रहा. जून से सितंबर तक जिले में सामान्य बारिश 1102.6 एमएम की जगह मात्र 686.6 एमएम होने के कारण खरीफ फसल के कुल आच्छादन लक्ष्य 86,960 हेक्टेयर के विरुद्ध 21399 हेक्टेयर ही रहा. वित्तीय वर्ष 2024-25 में खरीफ फसलों के आच्छादन में धान का लक्ष्य 52,000 हेक्टेयर, मक्का का आच्छादन लक्ष्य 15,700 हेक्टेयर, दलहन का आच्छादन लक्ष्य 16,700 हेक्टेयर, तेलहन का आच्छादन लक्ष्य 860 हेक्टेयर, मोटे अनाज का आच्छादन लक्ष्य 16,90 हेक्टेयर निर्धारित है. झारखंड कृषि ऋण माफी योजना में लक्ष्य 33,765 के विरुद्ध अभी तक ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में 26,204 स्टैंडर्ड लोन 2896.9 लाख रुपये माफ किये जा चुके हैं. मौके पर जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ विद्यासागर, भूमि संरक्षण पदाधिकारी रिजवान अंसारी सहित मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें