24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अगले 7 दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, तेज हवा की भी चेतावनी

Weather Forecast Today: देश में मौसमी हलचल जारी है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक पाकिस्तान और उत्तर-पश्चिम राजस्थान के ऊपर बना डिप्रेशन अब पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने के कारण एक कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है.

Weather Forecast Today: देश के अधिकांश राज्यों में मानसून पूरी तरह एक्टिव है. अगस्त महीने की शुरुआत से ही खासकर, उत्तर भारत के राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के कारण दिल्ली, यूपी, राजस्थान, हरियाणा समेत कई राज्यों में उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग का कहना है कि देश के अधिकांश राज्यों में फिलहाल बारिश का दौर जारी रहेगा. आईएमडी ने कहा है कि अगले सात दिनों तक कई राज्यों में बारिश होती रहेगी. कई इलाकों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा देश भर का मौसम?

राजस्थान में पूरे सप्ताह होती रहेगी बारिश
राजस्थान में जुलाई महीने से आखिर से ही जोरदार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगस्त में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होती रहेगा. जयपुर आईएमडी के निदेशक राधेश्याम शर्मा का ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में जोधपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई है. सबसे ज्यादा बारिश मोहनगढ़, जैसलमेर में हुई है, जहां 260 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि जोधपुर, बीकानेर समेत कई और इलाकों में बुधवार और गुरुवार को भी बारिश हो सकती है. इसके अलावा राजस्थान के उत्तरी और पूर्वी इलाकों में 7 और 8 अगस्त तक बारिश में इजाफा होगा.

यूपी में 11 अगस्त तक जारी रह सकता है बारिश का दौर
मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पूरे सप्ताह जोरदार बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 8 अगस्त को पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई जगहों पर बारिश की संभावना बन रही है. 9 अगस्त को भी कई हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं तेज हवा भी चलने का अनुमान है. इसके अलावा मौसम विभाग ने 10 और 11 अगस्त के लिए यूपी में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

उत्तर भारत के कई राज्यों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने कहा है कि इस सप्ताह उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में बारिश हो सकती है. कई इलाकों के लिए आईएमडी ने भारी बारिश की भी संभावना जताई है. आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है.

पंजाब और हरियाणा- IMD ने कहा है कि अगले दो दिनों में पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है.
हिमाचल प्रदेश- IMD का अनुमान है कि बुधवार और गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में बहुत भारी बारिश हो सकती है. कई इलाकों के लिए आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड- भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

पूर्वोत्तर राज्य- इसके अलावा अगले 5 दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है. IMD ने भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की है.

दिल्ली-NCR- मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में भी इस पूरे हफ्ते बारिश का अनुमान है. बता दें, अगस्त महीने की शुरुआत से ही दिल्ली में बारिश जारी है. हालांकि बीच में एक दो दिन दिल्ली एनसीआर में बारिश नहीं हुई थी. हालांकि कि एक्टिव मानसून के कारण इस सप्ताह दिल्ली- एनसीआर के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में दिल्ली-एनसीआर में जोरदार बारिश का अनुमान जाहिर किया है. विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है.

झारखंड में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना
झारखंड के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा है कि मानसून के कारण मंगलवार और बुधवार को झारखंड में अच्छी-खासी बारिश की संभावना है. उन्होंने कहा कि आगामी दो दिनों में दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

आज कहां होगी बारिश
स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में आज उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

Also Read: Sheikh Hasina: भारत से कहां जाएंगी शेख हसीना! शरण देने पर ब्रिटेन का रुख साफ नहीं, इन देशों में बना सकती है ठिकाना

बांग्लादेश हिंसा के पीछे चीन जिम्मेदार या पाकिस्तानी ISI का हाथ… देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें